मंगलवार, मई 17, 2022
मंगलवार, मई 17, 2022

होमFact Checkजागरूकता के लिए बनाये गए वीडियो को लव जिहाद एंगल के साथ...

जागरूकता के लिए बनाये गए वीडियो को लव जिहाद एंगल के साथ सोशल मीडिया पर किया गया शेयर

सोशल मीडिया पर जन्मदिन समारोह जैसा दिखने वाले एक वीडियो को लव-जिहाद एंगल के साथ शेयर किया गया है। दावा किया गया है कि ‘ये मुल्ले दोस्ती की आड़ में पहले बेहोश करके दुष्कर्म करते हैं और फिर वीडियो बनाकर धर्म परिवर्तन करने के लिए मजबूर करते हैं।’

दावे के साथ शेयर किए गए वीडियो में देखा जा सकता है कि चार लड़के और दो लड़कियों का एक समूह बर्थडे सेलिब्रेशन कर रहे हैं। तभी लड़कियां बात करने में व्यस्त हो जाती हैं और दो लड़के उनका ध्यान भटका रहे हैं। बाकी के दो लड़के मेज पर रखे केक में कोई पदार्थ मिलाते हुए दिखाई दे रहे हैं।

लव-जिहाद एंगल के साथ शेयर किया गया
(वायरल फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट)

वायरल फेसबुक पोस्ट को यहां देखा जा सकता है।

जानिए क्या है लव-जिहाद?

देशभर में कई हिंदू संगठनों द्वारा लव-जिहाद के मुद्दे पर अक्सर ही राजनीति की जाती है। आजतक की एक रिपोर्ट के मुताबिक, लव-जिहाद दो शब्द ‘प्यार’ और ‘मकसद’ को मिलाकर बना है। इसके अंतर्गत जब किसी धर्म विशेष का लड़का किसी दूसरे धर्म की लड़की को अपने प्यार में फंसाकर या फिर किसी वजह से धर्म परिवर्तन करवाता है तो वह लव-जिहाद कहलाता है। इसके पीछे उनका मकसद धर्म का विस्तार करना होता है।

देश में लव-जिहाद की शुरुआत केरल राज्य से शुरू हुई थी। लव-जिहाद को लेकर सबसे पहले उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एक कानून ‘गैर कानूनी धर्मांतरण विधेयक 2020’ बनाया गया था। इस कानून के तहत किसी का जबरन धर्म परिवर्तन करने पर गैर जमानती धाराओं में मामला दर्ज करने और 10 साल की कड़ी सजा का प्रावधान है। 

देश में जबरन धर्म परिवर्तन को लेकर छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, गुजरात, अरुणाचल प्रदेश और मध्यप्रदेश में कानून हैं। आए दिन सोशल मीडिया पर भी लव-जिहाद से जुड़ी खबरें वायरल होती रहती हैं। लव जिहाद के नाम से वायरल हुए कई अन्य फेक दावों का न्यूजचेकर द्वारा पहले भी फैक्ट चेक किया जा चुका है। जिसे यहां देखा जा सकता है। इसी क्रम में अब एक अन्य वीडियो को शेयर कर यह दावा किया गया है कि ‘ये मुल्ले दोस्ती की आड़ में पहले बेहोश करके दुष्कर्म करते हैं और फिर वीडियो बनाकर धर्म परिवर्तन करने के लिए मजबूर करते हैं।’

वायरल दावे को फेसबुक पर कई अन्य यूजर्स द्वारा भी पोस्ट किया गया है।

लव-जिहाद एंगल के साथ शेयर किया गया
(फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट)
लव-जिहाद एंगल के साथ शेयर किया गया
(फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट)

फेसबुक पोस्ट्स को यहां और यहां देखा जा सकता है।

वायरल दावे को ट्विटर पर भी कई यूजर्स द्वारा शेयर किया गया है।

(Tweet Post)
(Tweet Post)
(Tweet Post)

ट्वीट्स का आर्काइव वर्जन यहांयहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया पर ‘ये मुल्ले दोस्ती की आड़ में पहले बेहोश करके दुष्कर्म करते हैं और फिर वीडियो बनाकर धर्म परिवर्तन करने के लिए मजबूर करते हैं’ दावे के साथ शेयर किए गए वीडियो का सच जानने के लिए, हमने सबसे पहले इसे InVId टूल की मदद से कुछ कीफ्रेम्स में बांटा। फिर एक कीफ्रेम की मदद से गूगल रिवर्स किया। इस दौरान हमें वीडियो से संबंधित कोई भी नतीजा प्राप्त नहीं हुआ।

लव-जिहाद एंगल के साथ शेयर किया गया
(वीडियो के एक कीफ्रेम को गूगल रिवर्स करने के दौरान प्राप्त नतीजों का स्क्रीनशॉट)

वीडियो का सच जानने के लिए हमने पूरे वीडियो को शुरू से अंत तक ध्यान से देखा। इस दौरान हमें वीडियो के आखिरी फ्रेम में कुछ लिखा हुआ दिखाई दिया।

लव-जिहाद एंगल के साथ शेयर किया गया
(वायरल वीडियो के एक दृश्य का स्क्रीनशॉट)

वीडियो में लिखा गया है,- Thank You for watching! Please be aware that this page features scripted dramas and parodies as well. These short films are for educational purposes only!  

जिसका हिंदी अनुवाद है- वीडियो को देखने के लिए धन्यवाद! कृपया ध्यान रखें कि यह वीडियो स्क्रिप्टेड ड्रामा है। यह लघु फिल्में केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए बनाई गई हैं!

लव-जिहाद एंगल के साथ शेयर किया गया
Screenshot

पड़ताल के दौरान ही हमें अभिनेत्री संजना गलरानी ((Sanjjanna Galrani) का फेसबुक पेज प्राप्त हुआ। जहां बीते 4 दिसंबर को वायरल हो रहे वीडियो को पोस्ट किया गया था। 

लव-जिहाद एंगल के साथ शेयर किया गया
(Screenshot Of Sanjjanaa Galrani’s Facebook post)

फेसबुक पोस्ट को यहां देखा जा सकता है।

वीडियो को पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा गया था कि ‘वीडियो देखने के लिए धन्यवाद! कृपया ध्यान रखें कि इस पेज पर स्क्रिप्टेड ड्रामा और पैरोडी भी मौजूद हैं। ये लघु फिल्में केवल मनोरंजन और शैक्षिक उद्देश्यों के लिए बनाई गई हैं!’

तमिल अभिनेत्री संजना गलरानी (Sanjjanna Galrani) के फेसबुक पेज पर मिले पोस्ट से यह पता चलता है कि पहली बार वायरल संदेश को इसी पेज पर पोस्ट किया गया था और यह एक स्क्रिप्टेड वीडियो है, जो केवल जागरूकता के लिए बनाया गया था। इसका वास्तविक घटना से कोई संबंध नहीं है।

जागरूकता के लिए बनाए गए इस तरह की एक अन्य स्क्रिप्टेड वीडियो का न्यूजचेकर द्वारा पहले भी फैक्ट चेक किया जा चुका है, जिसे यहां देखा जा सकता है। 

Conclusion:

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों से यह साफ होता है कि सोशल मीडिया पर वायरल, ‘ये मुल्ले दोस्ती की आड़ में पहले बेहोश करके दुष्कर्म करते हैं और फिर वीडियो बनाकर धर्म परिवर्तन करने के लिए मजबूर करते हैं’ दावे के साथ शेयर किया गया वीडियो केवल जागरूकता के लिए बनाया गया है। इसका वास्तविक घटना से कोई सम्बंध नहीं है।

Result: Misleading

Our Sources:

Sanjjanna Galrani Facebook Page

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular