शुक्रवार, अगस्त 6, 2021
शुक्रवार, अगस्त 6, 2021
होमFact CheckWeekly Wrap: उत्तराखंड में आई आपदा से लेकर देश-दुनिया के कई अन्य...

Weekly Wrap: उत्तराखंड में आई आपदा से लेकर देश-दुनिया के कई अन्य मुद्दों तक, इस हफ़्ते सोशल मीडिया पर वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों का फैक्ट चेक

उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर फटने से भारी तबाही हुई। इस आपदा ने कुछ बिजली घरों सहित कई पुलों को अपनी चपेट में ले लिया तो वहीं कई गाँव भी इसकी भेट चढ़ गए। जो भी रास्ते में आया वह बहता चला गया। आंकड़ों के मुताबिक दर्जनों लोग इस आपदा का शिकार हुए हैं तो वहीं सैकड़ों लोग अभी तक लापता हैं। इसी आपदा को लेकर कई सोशल मीडिया यूजर्स ने पुरानी तस्वीरें/वीडियो को शेयर करते हुए इन्हें हालिया घटना से जोड़कर शेयर किया। इसके साथ देश दुनिया के कई अन्य मुद्दों पर भी इस सप्ताह कई फेक खबरें फैलाई गईं। हमारी टीम ने ऐसी ही कई फेक खबरों का पर्दाफाश किया है।

क्या उत्तराखंड में आई मौजूदा आपदा में लोगों का सहयोग करने पहुंचे RSS कार्यकर्ता?

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर के साथ दावा किया गया था कि उत्तराखंड में आई आपदा से निपटने और लोगों की मदद करने के लिए आरएसएस कार्यकर्ता उत्तराखंड पहुँच चुके हैं। हमारी पड़ताल में पता चला कि वायरल तस्वीरें साल 2013 की हैं।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या उत्तराखंड में आई हालिया तबाही की है यह वीडियो क्लिप?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप के साथ दावा किया गया था कि यह चमोली में ग्लेशियर फटने के बाद की वीडियो है। हमारी पड़ताल में पता चला कि वायरल वीडियो का मौजूदा घटना से कोई सम्बन्ध नहीं है।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या बीजेपी विधायक द्वारा हालिया दिनों में अधिकारी से की गई मारपीट का है यह वीडियो?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर करते हुए दावा किया गया था कि बीजेपी विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने एक सरकारी अधिकारी के साथ मारपीट की है। हमारी पड़ताल में वायरल हो रहा दावा भ्रामक साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

कोलकाता रेप पीड़िता की नहीं है वायरल हुई यह तस्वीर

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर के साथ दावा किया गया था कि यह उसी बच्ची की तस्वीर है जिसकी हालिया दिनों में कोलकाता में रेप के बाद हत्या कर दी गई थी। हमारी पड़ताल में पता चला कि इस तस्वीर का कोलकाता में हुए रेप से कोई सम्बन्ध नहीं है।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या सचिन को नसीहत देने के बाद शरद पवार को युवक ने मारा थप्पड़?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर करते हुए दावा किया गया था कि किसान आंदोलन पर सचिन द्वारा दिए गए बयान पर शरद पवार द्वारा उनको दी गई नसीहत के बाद एक युवक ने शरद को थप्पड़ मार दिया। हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular