शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमFact CheckFact Check: बांग्लादेश के न्यायालय में महिला के बेहोश होने का वीडियो...

Fact Check: बांग्लादेश के न्यायालय में महिला के बेहोश होने का वीडियो पश्चिम बंगाल का बताकर वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
पश्चिम बंगाल में हिंदू लड़की ने अपनाया इस्लाम.

Fact
नहीं, यह वीडियो बांग्लादेश के कूमिला का है.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें भीड़ में मौजूद बुर्का पहनी दो लड़कियां गाड़ी में बैठकर वहां से निकलने की कोशिश करती दिख रही हैं. तभी वहां मौजूद एक महिला बेहोश होकर जमीन पर गिर जाती है. इसके अलावा वीडियो रिकॉर्ड कर रहे शख्स के बगल में खड़ा व्यक्ति उन दृश्यों को देखने के बाद हंसता हुआ भी नज़र आ रहा है.

वीडियो को इस दावे के साथ शेयर किया गया है कि यह पश्चिम बंगाल का दृश्य है, जहां लव जिहाद और अश्लील वीडियो बनाकर एक हिंदू लड़की को मुस्लिम बना दिया गया. इस्लाम कबूल करने के बाद उसने अपनी मां को ही काफ़िर कह दिया और बेटी को वापस ना लाने पर मां बेहोश हो गई और लड़की आराम से गाड़ी में बैठकर चली गई.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि यह वीडियो पश्चिम बंगाल का नहीं, बल्कि बांग्लादेश के कूमिला कोर्ट का है.

क़रीब 2 मिनट 20 सेकेंड के वायरल वीडियो को X पर शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, “पश्चिम बंगाल में लव जिहाद और अश्लील विडियो बनाकर एक हिंदू लड़की से इस्लाम कबूल करवा दिया. लड़की के पिता ने कोर्ट में केस दायर किया तो हिंदू लड़की ने अपनी हिंदू मां को पहचानने से इनकार कर दिया और अपनी मां को काफिर कहा.  बाद में बेटी को वापस न ला पाने पर मां बेहोश हो गई और लड़की आराम से गाड़ी मे बैठ कर चली गई. रिकॉर्डिंग करने वाला मुसलमान बहुत खुश है कि एक काफिर को कम कर दिया”.  

  

Courtesy: X/Vini__007

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले उसके कीफ्रेम की मदद से रिवर्स इमेज सर्च किया. इस प्रक्रिया में हमें एक बांग्लादेशी X अकाउंट से 29 अक्टूबर 2023 को ट्वीट किया गया यह वीडियो मिला. वीडियो के कैप्शन में इसे बांग्लादेश के कूमिला कोर्ट का दृश्य बताया गया था. हालांकि, कैप्शन में इसके अलावा कोई ख़ास जानकारी नहीं दी गई थी.

Courtesy: X/CHCP1989

अब हमने संबंधित बांग्ला कीवर्ड की मदद से फ़ेसबुक सर्च किया तो 1 नवंबर 2023 को एडवोकेट एम हुसैन आसिफ नाम के फेसबुक पेज से अपलोड किया गया एक वीडियो मिला. इस वीडियो में दो लड़कियों और एक वकील के बयान मौजूद हैं. 

Courtesy: FB/Adv M Hossen Asif

वीडियो के साथ मौजूद बांग्ला कैप्शन में दी गई जानकारी से यह प्रतीत हो रहा था कि इस वीडियो में वायरल वीडियो के बारे में ही जानकारी दी गई है. क्योंकि बांग्ला में मौजूद कैप्शन में लिखा है कि “29 अक्टूबर, 2023 को कूमिला मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट न्यायालय भवन के सामने दो हिंदू लड़कियों के मुस्लिम बनने को लेकर एक घटना घटी. बाद में घटना का एक वीडियो फुटेज सोशल मीडिया फेसबुक पर वायरल हो गया और लोगों ने तरह-तरह की टिप्पणियाँ कीं. कुछ लोगों ने घटना के बारे में जाने बिना नकारात्मक प्रतिक्रिया व्यक्त की. उस संदर्भ में इस मामले को स्पष्ट करने की आवश्यकता है. इसलिए दोनों लड़कियों और घटना से जुड़े एक वकील के रूप में यह मेरा बयान है.”

क़रीब 14 मिनट लंबे वीडियो को सुनने पर हमने पाया कि कूमिला की रहने वाली जूही साहा और सिथि साहा ने इस्लाम धर्म कबूल कर लिया था. इस दौरान दोनों ने इसका कारण बताते हुए कहा था कि वे इस्लाम में एक अल्लाह को मानने वाले नियमों से काफ़ी प्रभावित थी. वे बचपन से ही मुस्लिमों के आसपास रहती थी. इसलिए भी वे शुरू से इस्लाम से प्रभावित थी. साथ ही वीडियो में दोनों ने बताया था कि उन्होंने 23 मई 2023 को इस्लाम धर्म अपना लिया था.

वीडियो में दोनों लड़कियों ने वायरल वीडियो के बारे में भी जानकारी दी थी. लड़कियों ने बताया था कि वह वीडियो कूमिला कोर्ट का है और बेहोश होकर गिरी महिला उनकी मां है. दरअसल कोर्ट में दोनों लड़कियों की मां उन्हें अपने साथ ले जाना चाह रही थी. लेकिन लड़कियां जाना नहीं चाह रही थी. इसी दौरान उनकी मां बेहोश होकर गिर गई थीं.

इसके बाद हमने वकील हुसैन आसिफ से भी संपर्क किया. उन्होंने भी बताया कि “यह वीडियो 29 अक्टूबर 2023 का कूमिला कोर्ट का है. दरअसल मई 2023 में कूमिला की रहने वाली दो हिंदू लड़कियों ने अपनी स्वेच्छा से इस्लाम धर्म अपना लिया था. इसके बाद लड़कियों के परिजनों ने देवीद्वार थाने में शिकायत दर्ज कराई थी. जिसके बाद लड़कियों को सेफ होम में भेज दिया गया था. इसके करीब पांच महीने बाद जब कूमिला कोर्ट में लड़कियां अपने परिवार वालों के सामने आईं तो उनकी मां ने दोनों को अपने साथ ले जाने की कोशिश की. इस दौरान उसकी मां बेहोश होकर गिर गई थीं”.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि वायरल वीडियो पश्चिम बंगाल का नहीं, बल्कि बांग्लादेश का है.  

Result: False

Our Sources
Tweet by a bangladeshi X account on 29th oct 2023
FB Post by Adv M hossen Asif on 1st Nov 2023
Telephonic Conversation with Adv M hossen Asif

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular