सोमवार, दिसम्बर 5, 2022
सोमवार, दिसम्बर 5, 2022

होमFact CheckWeekly Wrap: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से लेकर बिहार चुनाव तक, इस हफ़्ते...

Weekly Wrap: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से लेकर बिहार चुनाव तक, इस हफ़्ते वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों का फैक्ट चेक

इस सप्ताह सोशल मीडिया पर चुनाव को लेकर कई फेक दावे सुर्ख़ियों में रहे। एक तरफ जहाँ अमेरिकी चुनाव से जुड़े कई दावों ने सुर्खियां बटोरी तो दूसरी तरफ बिहार चुनाव भी चर्चा में रहा। चुनाव सहित सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने से सम्बंधित वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों का हमारी टीम ने फैक्ट चेक किया है।

Insta Image

क्या अमेरिका में चल रहे चुनाव के दौरान CNN पर दिखा पोर्न हब का नोटिफिकेशन?

ट्विटर पर कई वेरिफाइड हैंडल्स द्वारा यह दावा किया गया था कि अमेरिका में चल रहे राष्ट्रपति चुनाव के बीच CNN चैनल पर पोर्न हब का नोटिफिकेशन दिखाई दिया था। हमारी पड़ताल में पता चला कि वायरल वीडियो क्लिप को एडिट करके भ्रम फैलाया गया था।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या बिहार चुनाव में बसपा का बटन दबाने पर बीजेपी को जा रहा था वोट?

सोशल मीडिया पर एक बार फिर से ईवीएम मशीन पर सवाल उठाता एक दावा वायरल हो गया। दावा किया गया कि बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान बसपा के निशान पर बटन दबाने पर वोट बीजेपी को जा रहा था। हमारी पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है

प्रेमी द्वारा प्रेमिका पर किये गए हमले का वीडियो गलत दावे के साथ हुआ वायरल।

सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप के साथ दावा किया गया था कि एक जिहादी ने हिन्दू युवती को प्रेम जाल में फंसाकर उसका गला काटने की कोशिश की। हमारी पड़ताल में लव जिहाद के एंगल से वायरल हुआ दावा झूठा साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या RJD नेता तेजस्वी यादव को लंदन में मिला युवा राजनीतिज्ञ का अवार्ड?

सोशल मीडिया पर तेजस्वी यादव की एक तस्वीर के साथ दावा किया गया था कि उन्हें लंदन में युवा राजनेता के सम्मान से नवाजा गया था। हमारी पड़ताल में वायरल दावा झूठा साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

पीएम मोदी ने सरदार पटेल की प्रतिमा को हिटलर की तरह नहीं किया सैल्यूट।

पीएम मोदी की एक तस्वीर के साथ दावा किया गया था कि उन्होंने सरदार पटेल की प्रतिमा को तानाशाह हिटलर के अंदाज में सैल्यूट किया था। हमारी पड़ताल में वायरल दावा झूठा साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular