रविवार, जून 16, 2024
रविवार, जून 16, 2024

होमFact CheckFact Check: इजिप्ट के मिलिट्री कॉलेज का वीडियो इसराइल-फ़िलिस्तीन संघर्ष का बताकर...

Fact Check: इजिप्ट के मिलिट्री कॉलेज का वीडियो इसराइल-फ़िलिस्तीन संघर्ष का बताकर हुआ वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
यह वीडियो इजराइल पर हमले के लिए गाज़ा से पैराशूट के जरिए दाखिल हुए हमास लड़ाकों का है.

Fact
यह वीडियो गाज़ा का नहीं, बल्कि इजिप्ट (Egypt) के मिलिट्री कॉलेज में होने वाले ग्रेजुएशन समारोह से पहले की तैयारियों का है.

समाचार चैनल ज़ी न्यूज़ (Zee News) समेत कई वेरिफाइड सोशल मीडिया यूजर्स ने पैराशूट से उतर रहे लोगों के एक वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया कि यह वीडियो हमास के लड़ाकों का है, जो बीते दिनों पैराशूट के जरिए गाजा की सीमा से इसराइल में दाखिल हुए थे.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि यह वीडियो गाज़ा (Gaza) का नहीं, बल्कि खाड़ी देश इजिप्ट (Egypt) की राजधानी काइरो (Cairo) में स्थित मिलिट्री कॉलेज का है. यह वीडियो पिछले सितंबर महीने से टिकटॉक (TikTok) पर इजिप्ट के मिलिट्री कॉलेज वाले कैप्शन के साथ मौजूद है.

बीते शनिवार को इसराइल पर गाज़ा पट्टी से बड़ा हमला हुआ. इस हमले की जिम्मेदारी फ़िलिस्तीन के संगठन हमास ने ली है, जिसे जापान, अमेरिका, यूके समेत कई देशों ने आतंकवादी संगठन घोषित किया है. हमास के हमले के बाद इसराइल ने भी युद्ध की घोषणा की. इसराइल ने हमास के कई सैन्य ठिकानों पर हमले किए. इस संघर्ष में अबतक करीब 1,800 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की ख़बर है, जिसमें क़रीब 1000 इसराइली शामिल हैं.

ज़ी न्यूज़ (Zee News) ने इसे वीडियो रिपोर्ट के रूप में 8 अक्टूबर 2023 को फ़ेसबुक पर पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा, “हमास का इजरायल पर रॉकेट से हमले का वीडियो आया सामने, गाज़ा में पैराशूट लेकर उड़े आतंकी”.

वहीं, यह वीडियो वायरल दावे अंग्रेज़ी कैप्शन के साथ वेरिफ़ाईड X अकाउंट से भी शेयर किया गया है.

Fact Check/Verification

Newschecker ने इस दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले वेरिफाइड X अकाउंट को खंगाला, जिससे यह वीडियो शेयर किया गया है. इस दौरान हमें एक रिप्लाई मिला, जिसमें इस वीडियो को इजिप्ट (Egypt) का बताया गया है. साथ ही जब हमने वीडियो में दिख रही बिल्डिंग को गूगल लेंस (Google Lens) की मदद से सर्च किया तो हमें अरबी (Arabic) भाषा में ‘मिलिट्री कॉलेज’ लिखा हुआ दिखाई दिया.

इसके बाद हमने कीवर्ड्स की मदद से गूगल सर्च किया. हमें इजिप्ट के रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट पर 26 अगस्त, 2023 को प्रकाशित की गई इजिप्टियन मिलिट्री एकेडमी की तस्वीर मिली. जब हमने दोनों तस्वीरों का मिलान किया तो पाया कि वायरल वीडियो में दिख रही बिल्डिंग एक ही है.

पड़ताल के दौरान हमें गूगल मैप्स पर इजिप्ट की राजधानी काइरो में स्थित मिलिट्री कॉलेज की कई अन्य तस्वीरें मिलीं, जो वायरल वीडियो में दिख रहे दृश्यों से साफ़ मेल खा रही थी. आप नीचे मौजूद तस्वीरों से इसे आसानी से समझ सकते हैं.

जांच में हमने गूगल मैप्स की मदद से यह भी पता लगाने की कोशिश की कि क्या इजिप्ट (Egypt) गाजा (Gaza) के नज़दीक है, हमने पाया कि इजिप्टियन मिलिट्री एकेडमी गाज़ा से काफ़ी दूर है.

अब हमने वीडियो की तारीख और उसके संदर्भ का भी पता लगाने की कोशिश की, लेकिन हमें कोई ख़ास जानकारी नहीं मिल पाई.

इसके बाद, हमने अरबी फैक्ट चेकिंग आउटलेट tafnied.com के एडिटर इन चीफ़ होस्सम अल्वाकील से संपर्क किया. उन्होंने हमें mahmoum_mohamed नाम के टिकटॉक अकाउंट से 27 सितंबर को अपलोड किया गया वीडियो भेजा.

जब हमने इस वीडियो में दिख रहे दृश्यों का मिलान वायरल वीडियो से किया तो पाया कि दोनों वीडियो में दिख रहे दृश्य पूरी तरह से मेल खाते हैं. आप नीचे मौजूद तस्वीर में देख सकते हैं कि दोनों ही वीडियो में इजिप्टियन मिलिट्री एकेडमी के ऊपर उड़ रहे पैराशूट का पैटर्न एक ही है.

वीडियो में अरबी भाषा में लिखा एक टेक्स्ट भी मौजूद है. जब हमने उसका अनुवाद किया तो पाया कि यह इजिप्टियन मिलिट्री एकेडमी में होने वाले ग्रेजुएशन सेरेमनी से पहले चल रही तैयारी के दृश्य हैं. होस्सम अल्वाकील के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, 13 अक्टूबर को मिलिट्री कॉलेज के 117वें बैच का ग्रेजुएशन समारोह होना है.

उन्होंने हमें टिक टॉक (TikTok) पर मौजूद कई अन्य वीडियो भी भेजे, जिनमें इसी तरह से पैराशूट उड़ते दिखाई दे रहे हैं. ये सभी वीडियो इसराइल-फ़िलिस्तीन संघर्ष से काफ़ी पहले सितंबर महीने में अपलोड किए गए हैं.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह स्पष्ट है कि वायरल वीडियो इसराइल-फ़िलिस्तीन संघर्ष से संबंधित नहीं है, बल्कि यह इजिप्ट की राजधानी काइरो में स्थित मिलिट्री एकेडमी में होने वाले ग्रेजुएशन सेरेमनी की तैयारियों के दृश्य हैं.

Result- False

(Additional Inputs from Hossam alwakeel, Editor in chief, tafnied)

Our Sources
Egyptian Defence Ministry Website: Photo on 26th August 2023
Egyptian Military Academy Google Maps Photos
Mahmoum mohamed Tiktok Account: Video on 27th September
ahmedmngaaa3 Tiktok Account: Video on 17th September
olaalkasem Tiktok Account: Video on 20th September
egy_army117 Tiktok Account: Video on 19th September

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular