शनिवार, दिसम्बर 3, 2022
शनिवार, दिसम्बर 3, 2022

होमFact Checkझूठी है 17 बच्चों को एक साथ जन्म देने वाली ख़बर

झूठी है 17 बच्चों को एक साथ जन्म देने वाली ख़बर

Claim

एक महिला ने एक साथ 17 बच्चों को जन्म देकर विश्व कीर्तिमान स्थापित किया है।

Verification

सोशल मीडिया में कैथरीन ब्रिज नामक महिला की एक तस्वीर इस आशय के साथ शेयर की जा रही है कि उसने एक बार में 17 बच्चों को जन्म दिया है। दावे के मुताबिक़ यह विश्व कीर्तिमान है। जब इस बाबत हमने पड़ताल की तो पता चला कि कैथरीन ब्रिज ने सोशल मीडिया पर अपनी प्रेगनैन्सी की फोटो अपलोड की थी जिसे फोटोशॉप किया गया है।

ये ख़बर सबसे पहले World News Daily Report पर पोस्ट की गई थी। जिसके बाद इसे कई लोगों ने शेयर किया। जिनमें से एक फेसबुक यूज़र Dolly Modo Ridings ने कैथरिन ब्रिज की तस्वीर के साथ World News Daily Report का हवाला दिया था। 

 

इस ख़बर को Richard Camarinta Dy नाम की फेसबुक प्रोफाइल से भी पोस्ट किया गया है जिसे अब तक 33 हजार बार शेयर किया जा चुका है।

हमने इस ख़बर को छापने वाली वेबसाइट को जब खंगाला तो हमने पाया कि ये वेबसाइट ज्यादातर व्यंग्य और मज़ाक के लहज़े में लेख छापते हैं उनकी टैगलाइन भी यही है ‘Where Facts Dont Matter’ यानि जहां तथ्यों की परवाह नहीं होती। इस वेबसाइट पर छपे वायरल खबर की हेडलाइन को अगर आप ध्यान से पढ़ेंगे तो उसमें ‘!’ लगाया गया है यानि की इस खबर की वो खुद पुष्टि नहीं कर रहे हैं।

हमारी पड़ताल में यह पता लगा कि अमेरिकी महिला कैथरीन ब्रिज ने एक साथ 17 बच्चों को जन्म नही दिया। दरअसल यह एक सामान्य गर्भवती महिला की तस्वीर है, जिसके साथ छेड़छाड़ की गई है। इस नतीजे पर हम Bing Image टूल की मदद से पहुंचे, जहां से हमें वो असली तस्वीर मिली जिसे फोटोशॉप करने के बाद वायरल किया जा रहा है। Deviantart नाम की वेबसाइट पर इस फोटो को 2016 में डाला गया था।

Tools Used

  • Google Search
  • Twitter Advanced Search

Result: False

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular