बुधवार, दिसम्बर 7, 2022
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

होमहिंदीआप विधायक अमानतुल्लाह खान के 'ज़रिया' वाले बयान को 'शरिया' कहकर किया...

आप विधायक अमानतुल्लाह खान के ‘ज़रिया’ वाले बयान को ‘शरिया’ कहकर किया गया शेयर

Claim:

अमानतुल्लाह खान ने कहा इन ज़ालिमों का खात्मा हो जाएगा। हम शरिया बनेंगे औऱ कहीं न कहीं से तो शुरूआत होगी। 

Verification:

8 फरवरी, 2020 को दिल्ली में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इस लड़ाई के बीच में सोशल मीडिया पर आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान का भड़काऊ भाषण वायरल हो रहा है। ट्विटर पर Vivek Ranjan Agnihotri ने अपने आधिकारिक हैंडल से आप विधायक का यह वीडियो शेयर किया है। वायरल वीडियो में उनको जनसभा को संबोधित करते हुए देखा जा सकता है। ट्विटर और फेसबुक पर वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि दिल्ली में अमानतुल्लाह खान ने शरिया हुकुमत की बात कही है। 

ट्विटर पर वायरल वीडियो को 4600 यूजर्स द्वारा शेयर किया गया है और 7500 लोगों ने इस वीडियो को लाइक भी किया है। 

देखा जा सकता है कि फेसबुक और ट्विटर पर वायरल वीडियो को कई यूजर्स द्वारा शेयर किया गया है। 

कुछ टूल्स और कीवर्ड्स की मदद से हमने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो खंगाला। पड़ताल के दौरान हमने अमानतुल्लाह खान के फुल वर्जन वीडियो को स्लो मोशन में और फास्ट मोड पर वीडियो को कई बार सुना। खोज में हमने जाना कि आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान ने जनसभा को संबोधित करते हुए यह कहा था। 

 आप ज़रिया बनेंगे आम आदमी पार्टी को 70 सीटों पर कामयाब बनाने में। 

इस दौरान उन्होंने लोगों से ज़्यादा से ज़्यादा वोट करने की भी अपील की थी। लोकिन फेसबुक और ट्विटर पर लोगों को भ्रमित करने के लिए ‘ज़रिया’ को ‘शरिया’ बताकर शेयर किया जा रहा है। 

नीचे आप अमानतुल्लाह खान के वीडियो को पूरा सुन सकते हैं।

खोज के दौरान हमें Zee News का लेख मिला और India TV का वीडियो मिला। जिसमें हमने जाना कि आप विधायक अमानतुल्लाह खान ने भड़काऊ बयान दिया है।

हमारी पड़ताल में हमने जाना कि सोशल मीडिया पर आप विधायक अमानतुल्लाह खान द्वारा कोई भड़काऊ बयान नहीं दिया गया था। लोगों को भ्रमित करने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर ज़रिया को शरिया बताकर शेयर किया जा रहा है। आपको बता दें कि शरिया का असल मतलब है- इस्लामिक कानून और ज़रिया का मतलब है- माध्यम। 

Tools Used:

Google Keywords Search 

Result: False 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular