सोमवार, मई 27, 2024
सोमवार, मई 27, 2024

होमहिंदीमध्य प्रदेश में घटित घटना की वीडियो क्लिप दिल्ली दंगे से जोड़कर...

मध्य प्रदेश में घटित घटना की वीडियो क्लिप दिल्ली दंगे से जोड़कर की गई शेयर

Claim:

RSS के कट्टर हिंदू नेताओं द्वारा दिल्ली के मुस्लिमों के खिलाफ हिंसा की गई।

Verification:

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रही है जिसमें एक शख्स को बुरी तरह पीटा जा रहा है। यह वीडियो दिल्ली में हुई हिंसा के संबंध में सोशल मीडिया पर साझा की जा रही है। हमने पाया कि ट्विटर पर विशेष रूप से पाकिस्तान के ट्विटर हैंडलर्स इस वीडियो को तेजी से शेयर कर रहे हैं।

पाकिस्तानी ट्विटर हैंडल ‘ZaidZamanHamid’ ने इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया है कि दिल्ली के मुस्लिमों के खिलाफ RSS के कट्टर हिंदू नेताओं द्वारा हिंसा की गई।

सोशल मीडिया पर इसी दावे को कई लोगों द्वारा शेयर किया गया है।


सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो को हमने खंगाला। हमने वीडियो के कुछ स्क्रीनशॉट लिए और Yandex पर Reverse Image Search किया। खोज के दौरान हमें NDTV का एक लेख मिला। NDTV के लेख की मदद से हमें एक वीडियो मिला जो वायरल हो रहा था।

खोज में हमने जाना कि यह घटना मध्य प्रदेश के भरत जिले में हुई थी जहां भीड़ ने पांच लोगों पर हमला किया था।इस हमले में एक किसान की मौत हो गई थी जबकि पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे। घायलों को इंदौर के अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमें Indian Express का एक लेख मिला जिसमें मध्य प्रदेश की घटना के बारे में बताया गया था। लेख में हमें एसपी सिंह का बयान मिला। उनके अनुसार अफवाह फैलने के बाद, गुस्साई भीड़ ने 6 लोगों पर हमला किया था। जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और 5 घायलों को इंदौर के अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

इसके साथ ही हमें इस मामले पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ का एक ट्वीट मिला। ट्वीट में, उन्होंने आश्वासन दिया कि मामले में सख्त कार्रवाई की जाएगी।

हमारी जांच से यह स्पष्ट होता है कि वायरल हो रही वीडियो मध्य प्रदेश की है जहां पर अफवाह के चलते एक किसान की जान ले ली गई थी। वायरल हो रही वीडियो का दिल्ली हिंसा से कोई लेना-देना नहीं है।

Tools Used:

Google Keywords Search

Reverse Image Search 

Twitter Search 

Result: Misleading

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular