बुधवार, दिसम्बर 7, 2022
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

होमहिंदीCAA विरोध प्रदर्शन के दौरान वसीम रिजवी पर नाराज महिला की क्लिप...

CAA विरोध प्रदर्शन के दौरान वसीम रिजवी पर नाराज महिला की क्लिप गलत सन्दर्भ में वायरल

Claim:

इस महिला की बात एकदम ब्याजबी है 500 रूपए में तो गधी भी घांस न डाले।

Verification:

नागरिकता संशोधन कानूनू (सीएए) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन लगातार जारी है। एक महीने से भी ज्यादा गुज़र गया है लेकिन यह विरोध प्रदर्शन रूकने का नाम नहीं ले रहा है। सोशल मीडिया पर कुछ लोगों द्वारा आरोप लगाया गया था कि दिल्ली के शाहीन बाग में महिलाएं पैसा लेकर धरना प्रदर्शन कर रहीं हैं। वायरल दावे से संबंधित एक वीडियो फेसबुक और ट्विटर पर वायरल हो रहा है। वीडियो में एक मुस्लिम महिला को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि “हम लोगों को 500 रुपए और बिरयानी के लिए यहां पर बुलाया जाता है। लेकिन आज कल 500 रूपए में होता क्या ह? औरतें आपना घर, बच्चे, पति, पढ़ाई, मां-बाप छोड़कर यहां पर आतीं हैं”। वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि इस महिला की बात एकदम ब्याजबी है 500 रूपए में तो गधी भी घांस न डाले।

देखा जा सकता है कि फेसबुक और ट्विटर पर वायरल वीडियो को कई यूजर्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

कुछ टूल्स और कीवर्ड्स की मदद से हमने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे वीडियो को खंगाला। फेसबुक खंगालने पर हमें Lucknow Live का एक पेज मिला। जहां पर हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो मिली। खोज में हमने यह पाया कि शिया वक्फ बोर्ड के चेयरमैन वसीम रिज़वी ने नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में प्रदर्शन कर रहीं महिलाओं को लेकर एक बयान दिया है। जिसके बाद से महिलाओं के बीच में गुस्सा भड़का हुआ है। लखनऊ के घंटाघर पर वसीम रिज़वी के बयान पर एक मुस्लिम महिला भड़क गईं थीं।

ट्विटर और फेसबुक पर वायरल हो रहा वीडियो महज़ 23 सैकेंड का है। जबकि असल वीडियो 4 मिनट 50 सैंकेड का है। खोज में हमने पाया कि सोशल मीडिया पर Lucknow Live के एडिटेड वीडियो को शेयर किया जा रहा है। जबकि असल वीडियो में महिला ने 2 मिनट 42 सैकेंड तक अपना गुस्सा ज़ाहिर किया।

YouTube खंगालने पर हमें Lucknow Live के चैनल पर यह वीडियो मिला जो कि 23 जनवरी, 2020 को अपलोड किया गया था।

हमारी पड़ताल में हमने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो को गलत पाया है। दरअसल वीडियो में नज़र आ रही मुस्लिम महिला वक्फ बोर्ड के चेयरमैन वसीम रिज़वी के खिलाफ अपनी नाराज़गी ज़ाहिर कर रही है। लोगों को भ्रमित करने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर एडिटेड वीडियो शेयर किया जा रहा है।

Tools Used:

Facebook Search

You Tube Search

Result: False

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular