शुक्रवार, दिसम्बर 2, 2022
शुक्रवार, दिसम्बर 2, 2022

होमहिंदीकश्मीर में आतंकियों की गोली से मारे गए बच्चे की तस्वीर को...

कश्मीर में आतंकियों की गोली से मारे गए बच्चे की तस्वीर को गलत दावे के साथ किया गया वायरल

Claim: 

दिल दुखाने वाली खबर। आज भारतीय सेना ने इस लड़के की जान ले ली। कश्मीर में यह कोई खबर नहीं बल्कि भारतीय सेना द्वारा जम्मू-कश्मीर में किसी न किसी को मारना आम बात हो गई है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय की चुप्पी बड़ा सवाल खड़ा करती है। 

जानिए क्या है  वायरल दावा:

Kashmir Solidarity Council नामक ट्विटर हैंडल ने एक बच्चे की तस्वीर को शेयर किया है। इस तस्वीर में बच्चा मृत नज़र आ रहा है और उसे किसी ने अपने हाथों में लिया हुआ है। दावा किया जा रहा है आज भारतीय सेना ने इस लड़के की जान ले ली है।

ट्वीट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

Verification:

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही तस्वीर की सत्यता जानने के लिए हमने इसे खंगालना शुरू किया। देखा जा सकता है कि वायरल तस्वीर को ट्विटर पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।  

https://twitter.com/BeingObi/status/1276775852743802882?s=20

Google Reverse Image Search करने पर हमें वायरल तस्वीर से संबंधित कई परिणाम मिले।

The Kashmir Press द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सीआरपीएफ जवान और एक बच्चे की मौत के लिए आतंकवादियों को जिम्मेदार बताया गया है। यह तस्वीर उस दौरान की है जब बच्चे को गोली लगने के बाद उसके परिवार वाले उसे अस्पताल ले जा रहे थे।

अधिक खोजने पर हमें Times of India और NDTV इंडिया द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट्स भी मिली। इस लेख में बताया गया है कि हमले में मारे जाने वाले बच्चे का नाम निहान यवर है जो 8 साल का था और कुलगाम का रहने वाला था। दरअसल सुरक्षाकर्मी पेट्रोलिंग कर रहे थे और इसी दौरान हथियारों से लैस आतंकी मोटरसाइकिल पर आए और पेट्रोलिंग कर रही पार्टी पर हमला कर दिया।  

ट्विटर खंगालने पर हमें Kashmir Zone Police के आधिकारिक हैंडल से किया गया ट्वीट मिला। इसमें बताया गया है कि अनंतनाग के बिजबेहरा में आतंकवादियों ने CRPF पार्टी पर गोलीबारी की जिसके चलते एक नाबालिग बच्चे और सीआरपीएफ के जवान की मौत हो गई।

Kashmir Zone Police द्वारा किया एक और ट्वीट मिला। इस ट्वीट में बताया गया है कि वह जाहिद डास (Zahid Daas) को ट्रैक कर रहे थे। पुलिस ने बच्चे की हत्या के आरोपी जाहिद के खिलाफ FIR दर्ज कर ली है। 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि कश्मीर में आतंकियों के हमले में मारे गए बच्चे की तस्वीर को सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। भारतीय सेना को निशाना बनाने के लिए इस तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

Tools Used

Google Reverse Image Search 

Google Keywords Search 

Media Reports

Twitter Search 

Result: False

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular