गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

होमहिंदीक्या चीन सीमा पर भारत ने ट्रेन से भेजे युद्धक टैंक?

क्या चीन सीमा पर भारत ने ट्रेन से भेजे युद्धक टैंक?

भारतीय सेना ने चीन का दिमाग ठीक करने का काम चालू कर दिया है। “हिंदुस्तान जिंदाबाद”
https://www.facebook.com/shweta.hulle.7/videos/2714942478740264
जानिए क्या है वायरल दावा:

लद्दाख में LAC पर भारत और चीन के बीच स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। ऐसे में फेसबुक पर 30 सेकेंड की एक वीडियो बहुत वायरल हो रही है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे मालगाड़ी में बहुत सारे टैंक कहीं जा रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि भारतीय सेना ने चीन का दिमाग ठीक करने के लिए यह काम चालू कर दिया है। 

वायरल वीडियो के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है। 

Verification:

भारत और चीन के बीच सीमा पर जारी विवाद को कम करने के लिए दोनों देशों के बीच बातचीत जारी है। वहीं भारत ने चीन की चाल को नाकाम करने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। भारतीय सेना ने टी-90 भीष्म मिसाइल फायरिंग 6 टैंक सीमा पर तैनात किए हैं। इसके साथ ही ऐंटी टैंक विरोधी मिसाइल सिस्टम भी गलवान घाटी में तैनात किए गए हैं। कुछ टूल्स और कीवर्ड्स की मदद से हमने वायरल वीडियो को खंगालना शुरू किया। 

देखा जा सकता है कि वायरल वीडियो को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। 

https://www.facebook.com/sjunwer/videos/919856815186532

InVID की मदद से मिले कीफ्रेम्स को Yandex Search करने पर हमें इससे संबंधित कई परिणाम मिले।

पड़ताल के दौरान मिले परिणामों की मदद से हमें Trains 232 नामक चैनल पर अपलोड की गई एक वीडियो मिली। यह वीडियो 16 जुलाई, 2017 को अपलोड की गई थी और वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा गया है कि BNSF Military (Abrams Tanks) Train Over Tehachapi (तहचापी के ऊपर BNSF मिलिट्री ट्रेन)।   

BNSF Military (Abrams Tanks) Train over Tehachapi

अधिक खोजने पर हमें Boxing Highlights 2019 और Fakty Mity Sensacje Eksploracje नामक पर अपलोड की गई वीडियो मिली। यह वीडियो 28 फरवरी, 2019 और 21 नवंबर, 2019 को अपलोड की गई थी। इस वीडियो के डिस्क्रिप्शन में भी लिखा गया है कि BNSF Military (Abrams Tanks) Train Over Tehachapi 1.

https://www.youtube.com/watch?v=PxVwndXtH6c
https://www.youtube.com/watch?v=FRuDyDglBAE

गूगल पर हमने Tehachapi को खोजा। पड़ताल में हमने पाया कि Tehachapi दक्षिणी कैलिफोर्निया (Southern California) के Tehachapi पहाड़ों में स्थित एक शहर है।

वीडियो को ध्यान से देखने पर हमने पाया कि ट्रेन के इंजन पर बड़ा-बड़ा BNSF लिखा हुआ है।

गूगल करने पर हमने पाया कि BNSF रेलवे कंपनी है जो कि उत्तरी अमेरिका (North America) में सबसे बड़ा माल वाहक रेल (Railroad) नेटवर्क है।

ट्विटर खंगालने पर हमें BNSF Railways का आधिकारिक हैंडल भी मिला। ट्विटर बायो में भी लिखा हुआ है कि BNSF उत्तरी अमेरिका (North America) में सबसे बड़ा माल वाहक रेल (Railroad) नेटवर्क है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि 16 जुलाई, 2017 को इंटरनेट पर अपलोड की गई वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। पड़ताल में हमने पाया कि इस वीडियो का भारत से कोई लेना-देना नहीं है। वहीं वायरल वीडियो का भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद से कोई संबंध नहीं है। 

Tools Used

  • InVID
  • Yandex Search 
  • Twitter Search 
  • Google Keywords Search 

Result: False

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular