मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

होमहिंदी2015 में श्रीनगर में पकड़े गए आतंकवादी की तस्वीर को भ्रामक दावे...

2015 में श्रीनगर में पकड़े गए आतंकवादी की तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ किया जा रहा है शेयर 

Claim

शाहीन बाग में सलमा का बुरखा पहनकर बलमा भी पहुंच रहे हैं, आखिर बिरयानी और 500 रूपए का सवाल है

Verification

दिल्ली के शाहीन बाग में पिछले एक महीने से भी ज़्यादा समय से नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध में धरना प्रदर्शन जारी है। कुछ लोगों द्वारा आरोप लगाया गया था कि शाहीनबाग में महिलाएं पैसे लेकर धरना कर रही हैं। इस वायरल दावे से संबंधित सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। वायरल तस्वीर में एक शख्स बुर्का पहने हुए नज़र आ रहा है।

देखा जा सकता है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और ट्विटर पर वायरल तस्वीर को कई यूजर्स द्वारा शेयर किया गया है। 

कुछ टूल्स और कीवर्ड्स की मदद से हमने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें NDTV, Deccan Herald और Pakistan Defence के लेख मिले। लेख से हमने जाना कि श्रीनगर में बुर्का पहने हुए कुछ आतंकवादियों ने एक बाज़ार में गोलियां चलायीं थी। श्रीनगर से 35 किलोमीटर दूर पुलिस दल से सामना होने पर पुलवामा के एक व्यस्त बाज़ार में गोलियां चलायीं गईं थी। उस दौरान पुलिस ने महिला के वेश में बुर्का पहने हुए संदिग्ध आतंकवादियों में से एक को गिरफ्तार कर लिया था लेकिन उसके सहयोगी भाग निकले थे। पड़ताल में हमने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर को 16 अक्टूबर, 2015 का पाया है।

हमारी पड़ताल में हमने पाया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही तस्वीर का शाहीनबाग धरना प्रदर्शन से कोई ताल्लुक नहीं है। 5 साल पहले श्रीनगर में महिला के वेश में बुर्का पहने पकड़े गए आतंकवादी की तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।  

Tools Used

  • Reverse Image Search
  • Google Search 

Result: False 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular