गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

होमहिंदीमेहसाणा की वायरल हो रही इस तस्वीर का नहीं है कोई साम्प्रदायिक...

मेहसाणा की वायरल हो रही इस तस्वीर का नहीं है कोई साम्प्रदायिक एंगल

Claim:

कुछ मुस्लिम लड़के हिंदू लड़कियों को परेशान कर रहे थे। उसी दौरान धवल बारोट जो कि महेसाणा से विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता हैं उन्होंने उन लड़कियों को बचाया। जिहादियों को पता चलते ही धवल बारोट को तलवार और पाइप से पीटा। 

Verification: 

सोशल मीडिया पर इन दिनों दो तस्वीर तेजी से शेयर हो रही है। वायरल तस्वीर में एक शख्स के सिर से बहुत खून बह रहा है और दूसरी तस्वीर में वही शख्स सिर पर पट्टी कराए हुए नज़र आ रहा है। फेसबुक और ट्विटर पर वायरल तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि कुछ मुस्लिम लड़के हिंदू लड़कियों को परेशान कर रहे थे। महेसाणा से विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता धवल बारोट ने उन लड़कियों को बचाया। लेकिन जिहादियों ने उनको बेरहमी से पीटा। 

कुछ टूल्स और अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से हमने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें DivyaBhaskar.com और rakhewaldaily.com का लेख मिला। लेख पढ़ने के बाद हमने जाना कि इस घटना में लव जिहाद का कोई मामला नहीं है। लेकिन ट्विटर और फेसबुक पर इस खबर को लव जिहाद का ऐंगल देकर शेयर किया जा रहा है। 

दरअसल पूरा मामला यह है कि 2 लड़कियां और 3 लड़के केक शॉप पर बर्थडे पार्टी कर रहे थे। मौके पर मौजूद धवल बरोत जो कि पहले उस लड़की के बॉयफ्रेंड हुआ करते थे, उन्होंने लड़कियों को सलाह दिया कि यह सही समय नहीं है बाहर घूमने का और रात का समय है आपको अपने घर चले जाना चाहिए। लड़कियों के दोस्तों को यह बात बिल्कुल अच्छी नहीं लगी और उन्होंने गुस्से में आकर धवल बारोत को पीटना शुरू कर दिया था।

उसके बाद उन लड़कों के और दोस्त भी मौके पर आ गए और आपस में हाथापाई बढ़ गई। जिसके बाद दोनों ओर से एक दूसरे के खिलाफ FIR भी की गई थी। इस मामले में पुलिस ने 7 लोगों को हिरासत में लिया था। पड़ताल में हमने जाना कि यह पूरा मामला 13 सितंबर 2019 का है।

YouTube खंगालने पर हमें Nirmana News का एक वीडियो मिला। इस वीडियो में वायरल तस्वीर के बार में सही जानकारी दी गई है। 

पड़ताल में हमने पाया कि सोशल मीडिया पर धवल बारोत की तस्वीर को लव जिहाद का ऐंगल देकर शेयर किया जा रहा है जो सही नहीं है।

Tools Used:

  • Google Keywords Search
  • Reverse Image Search
  • You Tube Search

Result: Misleading

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular