शनिवार, नवम्बर 26, 2022
शनिवार, नवम्बर 26, 2022

होमहिंदीक्या पाकिस्तान में अधेड़ व्यक्ति ने किया 10 साल की हिन्दू लड़की...

क्या पाकिस्तान में अधेड़ व्यक्ति ने किया 10 साल की हिन्दू लड़की से जबरन निकाह? जानें वायरल दावे का सच

Claim:

9 साल की यह बच्ची सिंध, पाकिस्तान की है। उसका जबरदस्ती अपहरण कर लिया गया, उसे इस्लाम में परिवर्तित कर दिया गया और बाद में उसके पिता की उम्र के आदमी से उसकी शादी कर दी गई। पाक में हिंदुओं की स्थिति नरक के बराबर है। यही कारण है कि भारत CAB को लागू कर रहा है।

Verification:

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इन दिनों एक तस्वीर शेयर हो रही है। वायरल तस्वीर में एक छोटी बच्ची लाल रंग के सूट में दुपट्टा सिर पर डाले हुए एक आदमी के साथ खड़ी नज़र आ रही है। वहीं दूसरी तस्वीर में बच्ची बहुत मायूस नज़र आ रही है। तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि 9 साल की यह बच्ची सिंध, पाकिस्तान की है। उसका जबरदस्ती अपहरण किया गया है और उसे इस्लाम में परिवर्तित कर दिया गया है। इसके बाद उसके पिता की उम्र के आदमी से उसकी शादी करा दी गई।

कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स और टूल्स की मदद से हमने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें Pakistan Today और Dawn का एक लेख मिला। लेख से हमने जाना कि शिकारपुर पुलिस ने तस्वीर में नज़र आ रहे शख्स को गिरफ्तार कर लिया था। 10 साल की बच्ची से निकाह करने के चलते पुलिस ने मोहम्मद सोमर को गिरफ्तार कर लिया था। सोमूर की उम्र 40 साल थी और 10 साल की बच्ची का नाम मालूकन शेक था। पुलिस का कहना है कि सोमर ने नाबालिग लड़की के पिता को शादी के बदले में 250,000 रूपए दिए थे। साथ ही पुलिस का कहना है कि नाबालिग लड़की के पिता और शादी कराने वाले ऑफिसर मौक से फरार हो गए थे।

उनकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस जगह-जगह छापे भी मार रही थी। खोज में हमने वायरल हो रही तस्वीर को 3 मई, 2019 का पाया है। 

हमारी पड़ताल में हमने पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही नाबालिग लड़की और युवक की तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। वायरल तस्वीर में नज़र आ रही बच्ची हिंदू नहीं बल्कि मुस्लिम है।

Tools Used:

Reverse Image Search

Google Keywords Search 

Result: Misleading

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular