मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

होमहिंदीसोशल मीडिया में भ्रामक दावे के साथ शेयर हो रही तेज़ाब गिरने...

सोशल मीडिया में भ्रामक दावे के साथ शेयर हो रही तेज़ाब गिरने से घायल हुए बच्चे की तस्वीर

Claim:

अय्यप्पा माला पहनने की सजा। – बच्चा स्कूल के टॉयलेट को एसिड से साफ करता है और एसिड बच्चे के हाथों पर फैल गया है। जिसकी वजह से वह बच्चा घायल हो गया है। टीएन, तूतीकोरिन, एरल, इडेराकाडु टीएनटीए (डीएनडीए?) गुड शेफर्ड स्कूल।

Verification:

सोशल मीडिया पर एक बच्चे की तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर में बच्चे का जला हुआ हाथ देखा जा सकता है। फेसबुक और ट्विटर पर वायरल तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि अयप्पा माला पहनने की सजा। एक बच्चा स्कूल के टॉयलेट को एसिड से साफ करता है और वही एसिड बच्चे के हाथों पर फैल गया है। जिसकी वजह से वह बच्चा घायल हो गया है।

कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से हमने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही घायल बच्चे की तस्वीर को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें Times of India और Indian Express का लेख मिला। लेख पढ़ने के बाद हमने जाना कि तस्वीर में दिख रहा बच्चा सरकारी माध्यामिक स्कूल में कैमेस्ट्री (Chemistry) लैब की सफाई कर रहा था। सफाई के दौरान ही दो छात्रों के ऊपर कैमिकल गिर गया था जिसकी वजह से उनका हाथ जल गया था। लेकिन सोशल मीडिया पर बच्चे की तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि बच्चे का हाथ एसिड से टॉयलेट की सफाई के दौरान जला। 

पड़ताल के दौरान हमने YouTube को भी खंगाला जहां हमें वायरल खबर से संबंधित एक वीडियो मिला। Dinamalar का वीडियो देखने के बाद हमें जानकारी मिली कि वायरल तस्वीर में किया जा रहा दावा गलत है। पड़ताल में हमने वायरल खबर को 6 दिसंबर 2019 का पाया है। 

हमारी पड़ताल में हमने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही खबर को गलत पाया है।

Tools Used:

  • Google Keywords Search
  • YouTube Search

Result: Misleading

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular