शुक्रवार, दिसम्बर 2, 2022
शुक्रवार, दिसम्बर 2, 2022

होमहिंदीपंजाब पुलिस द्वारा बर्बरता की वर्षों पुरानी तस्वीर सोशल मीडिया में वायरल,...

पंजाब पुलिस द्वारा बर्बरता की वर्षों पुरानी तस्वीर सोशल मीडिया में वायरल, यहाँ जानिए वायरल दावे की पूरी सच्चाई

Claim:

मासूम बच्चे को गोद में लिए हुए एक महिला जिसको पुलिसकर्मी डंडे से पीट रहा है। दिखने में तो यह पंजाब पुलिस लग रही है लेकिन यह बहुत ही शर्मनाक है।

Verification:

ट्विटर पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर में पुलिस वाले एक महिला (जिसकी गोद में मासूम बच्चा है) को खदेड़ते हुए लाठी से पीट रहा है। इस तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि मासूम बच्चे को गोद में लिए हुए एक औरत जिसको पुलिसकर्मी डंडे से पीट रहा है। दिखने में तो यह पंजाब पुलिस लग रही है लेकिन यह बहुत ही शर्मनाक है।

कुछ कीवर्ड्स और टूल्स की मदद से हमने ट्विटर पर वायरल तस्वीर को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें India Switch to हिंदी और Tupaki.com का लेख मिला। लेख की मदद से हमने पाया कि क्रिकेटर हरभजन सिंह ने 11 अप्रैल, 2016 को अपने ट्विटर हैंडल से वायरल तस्वीर को शेयर किया था। हरभजन सिंह ने ट्वीट में पीएम नरेंद्र मोदी से अपील करते हुए कहा कि इस तरह की बकवास को बर्दाश्त नहीं करना चाहिए। पुलिस हमारे अपने लोगों की मदद करने के लिए होती है ना कि इस तरह से मारने के लिए।” 

इसके बाद पंजाब पुलिस ने हरभजन सिंह के ट्वीट पर रिप्लाई करते हुए कहा कि यह सचमुच बेहद शर्मनाक है और हम जल्द ही इस पुलिसकर्मी के खिलाफ सख्त एक्शन लेंगे।

क्रिकेटर हरभजन सिंह और पंजाब पुलिस के ट्वीट को आप यहां देख सकते हैं।   

हमारी पड़ताल में हमने ट्विटर पर वायरल हो रही तस्वीर को 11 अप्रैल, 2016 का पाया है। लोगों को भ्रमित करने के लिए सोशल मीडिया पर 3 साल पुरानी तस्वीर को अभी का बताकर शेयर किया जा रहा है।

Tools Used:

  • Google Keywords Search
  • Google Reverse Image Search

Result: Old Picture / Misleading

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular