शनिवार, दिसम्बर 10, 2022
शनिवार, दिसम्बर 10, 2022

होमहिंदीझारखण्ड की चुनावी यात्रा का वीडियो शाहीन बाग का बताकर किया गया...

झारखण्ड की चुनावी यात्रा का वीडियो शाहीन बाग का बताकर किया गया शेयर

Claim:

शाह पर भारी शाहीन बाग! अगर यह सच है तो चौंकाने वाला है। शाहीन बाग में 500 रूपए की झूठी अफवाह फैलाने वाले खुद 500 रूपए की बात कर रहे हैं। 

Verification:

दिल्ली के शाहीन बाग में पिछले एक महीने से भी ज़्यादा समय से नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध में धरना प्रदर्शन जारी है। कुछ लोगों द्वारा आरोप लगाया गया था कि शाहीन बाग में महिलाएं पैसे लेकर धरना कर रही हैं। इस वायरल दावे से संबंधित एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि कुछ लोग रोड पर खड़े होकर बाइक सवार लोगों को पैसे बांट रहे हैं। फेसबुक और ट्विटर पर वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि शाह पर भारी शाहीन बाग! अगर यह सच है तो चौंकाने वाला है। शाहीन बाग में 500 रूपए की झूठी अफवाह फैलाने वाले 500 रूपए की बात कर रहे हैं।

देखा जा सकता है कि फेसबुक और ट्विटर पर पैसे बांटने वाले वायरल वीडियो को कई यूजर्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। 

कुछ टूल्स की मदद से हमने वायरल हो रही वीडियो को खंगाला। पड़ताल के दौरान Yandex की मदद से हमें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो मिली। You Tube पर Newswing नाम के चैनल ने वायरल वीडियो को 17 अक्टूबर, 2019 को अपलोड किया था। Newswing का वीडियो देखने के बाद हमने जाना कि झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास प्रदेश में चुनाव से पहले जन आशीर्वाद यात्रा पर थे। वहीं सिंदरी में बीजेपी के कार्यकर्ता यात्रा में भीड़ जुटाने के लिए सड़क पर खड़े होकर लोगों को पैसे बांट रहे थे। 

देखा जा सकता है कि You Tube पर कई चैनल द्वारा वायरल वीडियो को अपलोड किया गया है। 

कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमें वायरल वीडियो से संबंधित Jharkhand Live का एक लेख मिला।

वायरल वीडियो को ध्यान से देखने पर वीडियो में नज़र आ रहे कार्यकर्ताओं की टी-शर्ट पर अबकी बार 65 पार लिखा हुआ नज़र आएगा। नीचे कार्यकर्ता की टी-शर्ट की तस्वीर को देखा जा सकता है। आपको बता दें कि झारखंड में बीजेपी ने अबकी बार 65 पार का नारा लगाया था। आज तक के इस लेख से हमने जाना कि रघुवर दास ने अबकी बाक 65 पार का नारा बोला था।

हमारी पड़ताल में हमने मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही पैसे बांटने की वीडियो को झारखंड के सिंदरी का पाया है। सीएम रघुवर दास की रैली में भीड़ बढ़ाने के लिए बीजेपी के कार्यकर्ता लोगों को पैसे बांट रहे थे। वहीं लोगों को भ्रमित करने के लिए झारखंड के वीडियो को दिल्ली के शाहीन बाग का बताकर शेयर किया जा रहा है।

Tools Used:

Reverse Image Search 

You Tube Search

InVID

Result: Misleading 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular