शुक्रवार, दिसम्बर 9, 2022
शुक्रवार, दिसम्बर 9, 2022

होमहिंदीक्या AAP नेता शोएब इक़बाल ने केजरीवाल को बताया धोखेबाज? पढ़ें, सोशल...

क्या AAP नेता शोएब इक़बाल ने केजरीवाल को बताया धोखेबाज? पढ़ें, सोशल मीडिया में वायरल दावे का पूरा सच

Claim:

आम आदमी पार्टी नेता शोएब इकबाल ने सीएम अरविंद केजरीवाल को बताया धोखेबाज। 

Verification:

दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) का बिगुल बज चुका है। राजधानी में 8 फरवरी, 2020 को चुनाव करवाए जाएंगे जिसका फैसला 11 फरवरी, 2020 को आएगा। दिल्ली में सत्ता पाने के लिए मुख्य पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशियों को मैदान में उतार दिया है।

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 की होड़ में सोशल मीडिया पर अलग-अलग दावे वायरल हो रहे हैं। ऐसे में ट्विटर पर Delhi Youth Congress के अपने आधिकारिक हैंडल से आम आदमी पार्टी के नेता शोएब इकबाल का वीडियो शेयर किया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि आम आदमी पार्टी नेता शोएब इकबाल ने केजरीवाल को बताया धोखेबाज़। 

कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही शोएब इकबाल की वीडियो को खंगाला। YouTube खंगालने पर हमें ABP News का एक वीडियो मिला जो कि 19 नवंबर, 2014 को अपलोड किया गया था। वायरल वीडियो उस दौरान का है जब शोएब इकबाल जेडीयू से कांग्रेस पार्टी में जाने की तैयारी कर रहे थे। शोएब इकबाल अक्सर पार्टियां बदलते रहते हैं।   

नवभारत टाइम्स के लेख से हमने जाना कि Delhi Assembly Election 2020 से ठीक पहले दिल्ली के मटिया महल के पूर्व विधायक और कांग्रेस नेता शोएब इकबाल बुधवार को आम आदमी पार्टी (AAP) में शामिल हो गए थे। आप (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई थी।

Delhi Political News: कांग्रेस को झटका, आप में शामिल हुए पूर्व विधायक शोएब इकबाल – shoaib iqbal joins aam aadmi party before delhi vidhan sabha chunav 2020 | Navbharat Times

Delhi Political News: शोएब इकबाल मटिया महल से पांच बार विधायक रह चुके हैं। 2003 से 2008 तक वे दिल्ली विधानसभा के डिप्टी स्पीकर भी रह चुके हैं। आप के राष्ट्रीय संयोजक और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई।

ANI द्वारा 9 जनवरी, 2020 को ट्वीट कर शोएब इकबाल की आम आदमी की सदस्यता लेते हुए तस्वीर शेयर की गई थी।   

हमारी पड़ताल में हमने पाया कि सोशल मीडिया पर आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता शोएब इकबाल की 5 साल पुरानी वीडियो (तब वह कांग्रेस में थे) को अभी का बताकर शेयर किया जा रहा है। 

 

Tools Used:

YouTube Search 

Google Keywords Search 

Result: Old Video/Misleading Claim

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें ई-मेल करें: ([email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular