बुधवार, अक्टूबर 5, 2022
बुधवार, अक्टूबर 5, 2022

होमहिंदीतारिक फ़तेह ने फिल्म की एडिटेड क्लिप 'पाकिस्तानी माँ द्वारा बच्चे को...

तारिक फ़तेह ने फिल्म की एडिटेड क्लिप ‘पाकिस्तानी माँ द्वारा बच्चे को पोलियो ना पिलाए’ जाने के सन्दर्भ में किया शेयर

Claim:

पाकिस्तानी मां ने पोलियो कर्मियों के चेहरे पर दरवाजा बंद करते हुए कहा कि “मैं कभी भी अपने बच्चों को ये बूंदें लेने की अनुमति नहीं दूंगी। कभी भी मेरे बच्चे इन बूंदों को नहीं पीएंगे। कभी नहीं-कभी नहीं।”

Verification:

ट्विटर पर तारेक फ़तेह ने एक वीडियो शेयर किया है। वायरल वीडियो में एक महिला दो पोलियो कर्मियों को डांट फटकार कर भगा देती है। वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तानी मां ने पोलियो कर्मियों के चेहरे पर दरवाजा बंद करते हुए कहा कि “मैं कभी भी अपने बच्चों को ये बूंदें लेने की अनुमति नहीं दूंगी। कभी भी मेरे बच्चे इन बूंदों को नहीं पीएंगे। कभी नहीं-कभी नहीं।”

सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने इस वीडिओ को बड़ी ताजे से शेयर किया है।

Nawaz Sharif ko pelao, Zardari ko pelao, London mein Altaf Hussain ko pelao lekin mein apnay bachon ko qatray nahi pelon gi, nahi pelaon gi, nahiiiii pelaon gi

https://youtu.be/XHn9KP9820k Nawaz Sharif ko pelao, Zardari ko pelao, London mein Altaf Hussain ko pelao lekin mein apnay bachon ko qatray nahi pelon…

कुछ टूल्स और कीवर्ड्स की मदद से हमने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही पाकिस्तानी महिला की वीडियो को खंगाला। पड़ताल के दौरान Yandex पर वायरल वीडियो से संबंधित कई परिणाम मिले। 

कुछ कीवर्ड्स की मदद से YouTube खंगालने पर हमें Load wedding 2018 का एक लिंक मिला। जिसको देखने के बाद हमने पाया कि यह एक पाकिस्तानी फिल्म का वीडियो है। मूवी देखने के बाद हमने जाना कि सोशल मीडिया पर इस फिल्म से कुछ मिनट के वीडियो को काट कर सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है। दरअसल Load wedding फिल्म देखने पर 34 मिनट 27 सैकंड पर वायरल वीडियो नज़र आएगा जो कि 37 मिनट 10 सैकेंड पर खत्म हो जाता है। लोगों को भ्रमित करने के लिए फिल्म के कुछ अंश को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।   

हमारी पड़ताल में हमने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही पाकिस्तानी महिला की वीडियो को गलत पाया है। दरअसल लोगों ने Load wedding 2018 फिल्म की एडिटेड क्लिप शेयर किया है। 

Tools Used:

Google Keywords Search

Reverse Image Search

You Tube Search 

Result: False

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular