मंगलवार, जुलाई 23, 2024
मंगलवार, जुलाई 23, 2024

होमFact CheckFact Check: 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के दौरान असम में 'राहुल गांधी...

Fact Check: ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के दौरान असम में ‘राहुल गांधी गो बैक’ के नारे लगने का पुराना वीडियो मणिपुर का बताकर वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
मणिपुर के लोगों ने राहुल गाँधी के हालिया दौरे पर ‘राहुल गांधी गो बैक’ के नारे लगाए।
Fact
यह पुराना वीडियो असम में जनवरी में हुई ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के दौरान का है।

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने 8 जुलाई 2024 को हिंसा प्रभावित मणिपुर के चूड़ाचांदपुर, मोइरांग और जिरीबाम में राहत शिविरों का दौरा किया था। इसके बाद सोशल मीडिया पर राहुल गाँधी के एक वीडियो के साथ यह दावा किया जा रहा है कि मणिपुर के लोगों ने राहुल गाँधी के आगे ‘राहुल गांधी गो बैक’ के नारे लगाए हैं। हालांकि, जांच में हमने पाया कि यह पुराना वीडियो असम का है।

9 जुलाई 2024 को एक्स पोस्ट में करीब ढाई मिनट के वीडियो में राहुल गाँधी भीड़ के बीच से निकलते नजर आ रहे हैं। वीडियो में लोग ‘राहुल गाँधी गो बैक’ के बैनर लिए नजर आ रहे हैं। पोस्ट के कैप्शन में लिखा है, “प्रेस कॉन्फ्रेंस से भागने के बाद मणिपुरी लोगों ने राहुल गांधी को बाजार से बाहर निकाल दिया। राहुल गांधी मणिपुर के लोगों से मिलने के लिए दौरे पर थे, लेकिन मणिपुरी लोगों ने ‘राहुल गांधी वापस जाओ’ के नारे लगाए.. अपने खिलाफ विरोध को देखते हुए राहुल गांधी ने खटाखट छोड़ दिया।”

Courtesy: X /@doctorrichabjp

पढ़ें: Fact Check: क्या विकीलीक्स ने भाजपा नेताओं का काला धन ब्रिटेन के गुप्त बैंकों में रखे होने की सूची जारी की है? जानें सच

Fact Check/Verification

वीडियो को गौर से देखने पर हमें कई लोगों के हाथ में “अन्याय यात्रा” के पोस्टर भी नजर आते हैं। वीडियो के की-फ्रेम को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें 21 जनवरी 2024 को एएनआई द्वारा शेयर किये गए पोस्ट में वायरल वीडियो मिला। यहाँ बताया गया है कि असम में ‘राहुल गांधी गो बैक’ और ‘अन्याय यात्रा’ के पोस्टर लेकर बड़ी संख्या में लोगों ने नागांव के अंबगान इलाके में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था।

ANI

अब हमने संबंधित की-वर्ड्स को गूगल पर सर्च किया। परिणाम में हमें इस घटना पर प्रकाशित कई मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं। 21 जनवरी 2024 को आज तक द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया है कि यह घटना असम की है। इस दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के लिए असम में थे, तब देर शाम को नागांव के आमबगान इलाके में स्थानीय लोगों ने राहुल गांधी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। रिपोर्ट में बताया गया है कि लोगों ने ‘राहुल गांधी गो बैक’ और ‘अन्याय यात्रा’ के नारे लगाए।

इस घटना पर प्रकाशित अन्य रिपोर्ट्स यहाँ, यहाँ और यहाँ पढ़ें।

Amar Ujala

पढ़ें: Fact Check: भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में शामिल नहीं होने की बात कहते जवाहरलाल नेहरू का यह वीडियो एडिटेड है

Conclusion

इस प्रकार हमारी जांच से यह स्पष्ट है कि वायरल वीडियो राहुल गाँधी के हालिया मणिपुर दौरे का नहीं है। यह पुराना वीडियो असम का है।

Result: False

Sources
X post by official account of ANI on 21st January 2024.
Report published by Aaj Tak on 21st January 2024.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular