मंगलवार, जून 25, 2024
मंगलवार, जून 25, 2024

होमCommon Mythमृत्यु के बाद भी बढ़ते हैं इंसान के नाखून और बाल !

मृत्यु के बाद भी बढ़ते हैं इंसान के नाखून और बाल !

Common Myth

कहते हैं कि इंसान की मृत्यु के बाद भी उसके शरीर के नाखून और बाल बढ़ते रहते हैं। यह भी कहा जाता है कि कुछ लोगों की, निधन के बाद भी दाढ़ी बढ़ जाती है। लेकिन क्या यह सच है? इसके बारे में वैज्ञानिक रिसर्च भी बहुत कम हुई है।

Fact

मौत अपने आप में एक रहस्य की तरह है, मरने के बाद क्या होता है इसकी खोज में कई लोग आज भी जुटे हुए हैं। मौत पर कई प्रकार के दावे किए जाते रहे हैं। अक्सर कहते हैं कि मरने के बाद बाल और नाखून लंबे समय तक जिंदा रहते हैं। क्या सच में ऐसा मुमकिन है? इस बारे में विज्ञान क्या कहता है ये हमने कभी जानने की कोशिश ही नहीं की।

असल में मरने के बाद इंसान के शरीर की अलग-अलग कोशिकाएं काम करना बंद कर देती हैं। नाखूनों के बढ़ने के लिए नई कोशिकाओं का पैदा होना ज़रूरी है और ग्लूकोज़ के बिना यह संभव नहीं। नाखून करीब 0.1 मिमी प्रतिदिन की रफ़्तार से बढ़ते हैं और यह गति उम्र बढ़ने के साथ कम होती जाती है। मृत्यु ग्लूकोज़ की आपूर्ति पर रोक लगा देती है इस तरह नाखूनों के बढ़ने पर भी।

बालों के साथ भी यही होता है। हर बाल फॉलिकल में होता है, जिसमें यह बढ़ता है। फॉलिकल के मूल में बालों का एक सांचा, कोशिकाओं का समूह होता है जो विभाजित होकर नई कोशिकाओं का उत्पादन करते हैं, जिससे बाल लंबे होते हैं।

ये एक मिथ है कि इंसान की मौत के बाद भी नाखून और बाल बढ़ते हैं। दरअसल मरने के बाद शरीर के अंदर खून की सप्लाई रुक जाती है जिससे त्वचा सूखकर सिकुड़ जाती है। जिसकी वजह से मरने के बाद हमें बाल और नाखून बड़े हुए लगते हैं।

Sources 


(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular