शनिवार, जून 22, 2024
शनिवार, जून 22, 2024

होमCoronavirusलॉकडाउन के उल्लंघन पर मध्य प्रदेश सरकार लोगों के घरों पर नहीं...

लॉकडाउन के उल्लंघन पर मध्य प्रदेश सरकार लोगों के घरों पर नहीं लगाएगी ताला, सोशल मीडिया में फेक पत्र वायरल

Claim:

लॉक डाउन का सही ढंग से पालन नहीं करने पर मध्य प्रदेश सरकार 1 अप्रैल, 2020 से सभी घरों में ताला लगाएगी।  

जानिए क्या है वायरल दावा:

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रसार को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू किया है। ऐसे में हमारे आधिकारिक व्हाट्सएप नंबर पर मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी एक शासकीय पत्र की सत्यता जानने के लिए अनुरोध किया गया था। वायरल स्क्रीनशॉट में दावा किया जा रहा है कि मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार ने लॉकडाउन का पालन न होने की वजह से सभी घरों को 1 अप्रैल, 2020 से ताला लगाने का आदेश दिया है। साथ ही ये भी कहा जा रहा है कि सरकार द्वारा जरूरतमंदों को जरूरी सामान भी मुहैया कराया जाएगा और अगर इसके बावजूद भी कोई व्यक्ति बाहर देखा गया, तो उसे तत्काल गोली मार दी जाएगी।  

Verification:

वैश्विक महामारी (COVID-19) के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन लागू कर दिया है। हालांकि कुछ रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि लॉकडाउन की सीमा बढ़ सकती है। लेकिन कैबिनेट सचिव राजीव गौबा का कहना है कि लॉकडाउन को बढ़ाने की सरकार की कोई योजना नहीं है। वहीं देश में कोरोना वायरस के अभी तक कुल 1071 मामले सामने आए हैं जिनमें से 100 लोग ठीक हो चुके हैं। इस घातक वायरस की चपेट में आने से अभी तक 29 लोगों की मौत हो चुकी है। 

देखा जा सकता है कि वायरल दावे को फेसबुक पर कई यूजर्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

व्हाट्सएप और फेसबुक पर वायरल हो रहे दावे को हमने कुछ कीवर्ड्स की मदद से खंगाला। नीचे देखा जा सकता है कि हमें वायरल दावे से संबंधित कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली।

अधिक जानकारी के लिए हमने ट्विटर खंगाला। जांच के दौरान हमें Jansampark MP द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला। जिसमें हमने जाना कि मध्य प्रदेश सरकार ने ऐसा कोई निर्देश जारी नहीं किया है। इस बात का खंडन मध्य प्रदेश सरकार ने अपने जनसंपर्क विभाग ट्विटर हैंडल से किया है।

वायरल तथ्यों का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने व्हाट्सएप और फेसबुक पर वायरल हो रहे दावे को गलत पाया है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लॉकडाउन से संबंधित कोई ऑर्डर नहीं दिया गया है। लोगों को भ्रमित करने के लिए फर्ज़ी ऑर्डर शेयर किया जा रहा है। 

Tools Used:

Google Keywords Search 

Twitter Search 

Facebook Search 

Result: False

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़तालसंशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular