शनिवार, जुलाई 13, 2024
शनिवार, जुलाई 13, 2024

होमCoronavirusक्या केंद्र सरकार ने वैक्सीन जुटाने के मामले में अभिनेता सोनू सूद...

क्या केंद्र सरकार ने वैक्सीन जुटाने के मामले में अभिनेता सोनू सूद पर दर्ज किया केस? फेक दावा हुआ वायरल

कोरोना वायरस महामारी के बीच अभिनेता सोनू सूद पिछले साल से लोगों के बीच में एक मसीहा बनकर सामने आए हैं। सोनू सूद लगातार कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित लोगों की मदद करने में जुटे हुए हैं। जरूरतमंद लोग कई उम्मीदों के साथ उनके पास जाते हैं और उन्हें उनकी तरफ की पूरी मदद दी जाती है। सोनू सूद के घर के बाहर भारती तादाद में भीड़ इकट्ठा होती है। लोगों को यह उम्मीद रहती है कि यहां से उन्हें जरूर मदद मिलेगी। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि बीजेपी सरकार ने एक्टर सोनू सूद पर मुकदमा दर्ज कर दिया है। सोनू के ऊपर आरोप लगाया जा रहा है कि अवैध तरीके से वैक्सीन जुटाने के मामले में केंद्र सरकार ने उन पर मुकदमा दर्ज किया गया है। इस तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन देते हुए कहा जा रहा है कि बीजेपी ने जलन के मारे में ऐसा किया है, क्योंकि अब देश में सोनू सूद की लोकप्रियता अब पीएम मोदी से ज्यादा हो गई है।

फेसबुक पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा इस दावे को शेयर किया जा रहा है।

Crowd Tangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

Fact Check/Verification

अभिनेता सोनू सूद पर मुकदमा दर्ज करने को लेकर किए जा रहे दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। गूगल कीवर्ड्स सर्च की मदद से खंगालने पर हमें वायरल दावे से संबंधित कोई रिपोर्ट नहीं मिली। अगर बीजेपी सरकार द्वारा सोनू सूद पर मुकदमा दर्ज किया गया होता तो यह खबर मेनस्ट्रीम मीडिया में जरूर होती।   

पड़ताल के दौरान हमें Federal Bank  की आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी मिली कि अप्रैल 2021 में फेडरल बैंक ने ‘सोनू सूद फाउंडेशन’ और ‘नेटवर्क 18 मीडिया ग्रुप’ के साथ मिलकर एक टीकाकरण जागरूकता अभियान शुरू किया है। इस अभियान का नाम ‘संजीवनी: ए शॉट ऑफ लाइफ’ है। अलग-अलग एनजीओ (NGO), सरकारी संस्थाएं, सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर्स की सहभागिता से यह अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के ज़रिए सभी लोगों का टीकाकरण कराया जाएगा।

Federal Bank के आधिकारिक हैंडल से किए गए ट्वीट को भी देखा जा सकता है।

सोनू सूद ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट के ज़रिए इस अभियान के बारे में बताया था। इस अभियान की लॉन्चिंग के दौरान उन्होंने वैक्सीन लगवाई थी।  

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 11 अप्रैल 2021 ने एक वीडियो को ज़रिए टीकाकरण की मुहिम की घोषणा की थी।

पड़ताल के दौरान हमें 17 जून 2021 को हिंदुस्तान और Times of India द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट्स मिली। इन दोनों रिपोर्ट्स के मुताबिक बॉम्बे हाईकोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार को निर्देश दिया कि कोरोना महामारी में दवाओं की खरीद और आपूर्ति के लिए सोनू सूद की जांच की जाएं। कोर्ट ने स्थानीय कांग्रेस विधायक जीशान सिद्दकी के खिलाफ भी जांच के आदेश दिए थे। इस मामले की जांच अभी चल रही है।      

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि बीजेपी सरकार ने अभिनेता सोनू सूद पर किसी भी तरह का मुकदमा दर्ज नहीं किया है। हालांकि मुंबई हाईकोर्ट के आदेश पर सोनू सूद पर रेमडिसिविर इंजेक्शन की खरीद और आपूर्ति को लेकर जांच चल रही है। लोगों को भ्रमित करने के लिए इस तरह का दावा किया जा रहा है।  

Result: Misleading

Our Sources

Federal Bank

Twitter

Captain Amrinder Singh

हिंदुस्तान

Times of India

Phone Verification

Facebook

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular