शुक्रवार, जून 21, 2024
शुक्रवार, जून 21, 2024

होमCoronavirusकोरोना से निपटने के लिए Google ने भारत को नहीं दिया 5900...

कोरोना से निपटने के लिए Google ने भारत को नहीं दिया 5900 करोड़, टिक टॉक पर फैलाया गया झूठ

Claim:

गूगल (Google) ने भारत को कोरोना वायरस से लड़ने के लिए 5900 करोड़ रूपए दान दिए हैं।

जानिए क्या है वायरल दावा:

वैश्विक महामारी से लड़ने के लिए देश की अलग-अलग हस्तियां मदद के लिए आगे आई हैं। ऐसे में हमारे आधिकारिक व्हाट्सएप नंबर पर एक यूज़र टिक टॉक की एक वीडियो क्लिप की सत्यता प्रमाणित करने का अनुरोध किया है। वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि गूगल (Google) के सीईओ (CEO)  Sundar Pichai ने भारत को 5900 करोड़ रूपए दान किए हैं। 

Verification: 

देश में वैश्विक महामारी (COVID-19) का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। देशभर में संक्रमित मरीज़ों की संख्या बढ़कर 2301 हो गई है। इनमें से अबतक 156 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं इस वायरस से 56 लोगों की मौत हो चुकी है। हरियाणा सरकार के अनुसार आज कोरोना पॉजिटिव के आठ नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ राज्य में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 43 हो गई है। इनमें से 13 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।  

देखा जा सकता है कि वायरल दावे को फेसबुक और ट्विटर पर भी शेयर किया जा रहा है। 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे दावे को हमने कुछ कीवर्ड्स की मदद से खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें CNN Business और News18 का लेख मिला। लेख से हमने जाना कि गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने घातक कोरोना वायरस से लड़ने के लिए 6,000 करोड़ रूपए से ज्यादा की घोषणा की है।

पिचाई ने विश्व स्वास्थ्य संगठन और विश्व की 100 से अधिक सरकारी एजेंसियों के लिए करीब 1800 करोड़ की सहायता की है। इसके अलावा 150 करोड़ रूपए सामुदायिक वित्तीय संस्थानों एवं गैरसरकारी संगठनों को 2500 करोड़ छोटे एवं मध्यम उद्यमों को उपलब्ध कराने की घोषणा की है। जबकि 1500 करोड़ रूपए के निवेश कोष से दुनियाभर के गैर सरकारी संगठनों और वित्तीय संस्थानों की मदद करना है। 

Google is donating $800 million to help with the coronavirus crisis

Google CEO Sundar Pichai Commits $800 Million to Support SMBs, Health Workers Amid COVID-19 Pandemic

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे तथ्यों का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने खतरनाक वायरस कोरोना से लड़ने के लिए भारत को 5900 करोड़ रुपए की मदद नहीं की है।

Tools Used:

Google Keywords Search

Media Reports

Result: Misleading

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़तालसंशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular