मंगलवार, जून 25, 2024
मंगलवार, जून 25, 2024

होमFact CheckViralबिजनौर में केले पर पेशाब नहीं छिड़क रहा था बुजुर्ग, 2 युवकों...

बिजनौर में केले पर पेशाब नहीं छिड़क रहा था बुजुर्ग, 2 युवकों ने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया में फैलाया भ्रम

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 1 मिनट 34 सेकेंड की एक वीडियो वायरल हो रही है। वीडियो में देखा जा सकता है कि वीडियो बना रहा शख्स दावा कर रहा है कि केले बेच रहा व्यक्ति बोतल में पेशाब करके केले पर छिड़क रहा था। केले बेच रहा मुस्लिम शख्स माफी मांग रहा है और उठक-बैठक भी लगा रहा है।

Fact Check

चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तेज़ी से अपने पैर पसार चुका है। इस महामारी का इलाज ढूंढने में पूरी दुनिया लगी हुई है। भारत में इस वायरस से संक्रमित मरीज़ों की संख्या 19 हजार के पार पहुंच गई है। COVID-19 के कारण मरने वालों की संख्या 640 हो गई है। केले पर पेशाब छिड़के जाने की क्या सच्चाई है यह जानने के लिए हमने पड़ताल आरम्भ की। 

खोज के दौरान पता चला कि सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स ने इसे तेजी से शेयर किया है।

देखा जा सकता है कि हमारे आधिकारिक व्हाट्सएप नंबर पर भी वायरल वीडियो की सत्यता जानने की अपील की गई। 

फेसबुक और ट्विटर पर वायरल हो रही वीडियो को सबसे पहले हमने कुछ कीवर्ड्स की मदद से खोजना शुरू किया। नीचे देखा जा सकता है कि वायरल वीडियो से संबंधित हमें कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। 

YouTube पर भी हमने वायरल वीडियो को कुछ कीवर्ड्स की मदद से खोजना शुरू किया। पड़ताल के दौरान हमें कुछ वीडियो मिली। यह वीडियो 21 अप्रैल, 2020 को अपलोड की गई थी। खोज के दौरान मिली वीडियो को सुनने के बाद हमें वायरल वीडियो से संबंधित कोई अहम जानकारी नहीं मिली जिससे इस वीडियो को पुष्टि हो सके। 

https://youtu.be/B-E-_9LqJfQ

वायरल दावे से संबंधित हमें कोई अहम जानकारी नहीं मिलने के बाद हमने एसएसपी बिजनौर लक्ष्मी निवास मिश्रा से संपर्क किया। एसएसपी से हमने फेसबुक और ट्विटर पर वायरल हो रही वीडियो के बारे में जानकारी प्राप्त की। बातचीत में एसएसपी द्वारा बताया गया कि यह वीडियो फर्ज़ी है। वीडियो में नज़र आ रहे मुस्लिम युवक ने केले के ऊपर पेशाब का छिड़काव नहीं किया था। दरअसल वीडियो में नज़र आ रहा युवक पेशाब करने के बाद ठेले पर रखी पानी की बोतल से हाथ धो रहा था। लेकिन लोगों को भ्रमित करने के लिए इस वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। इसके साथ ही पुलिस ने वीडियो बना रहे शख्स और केले बेच रहे मुस्लिम को गिरफ्तार कर लिया है। यह वीडियो बिजनौर के काजीपारा मौहल्ले की है। 

पड़ताल के दौरान फेसबुक खोजने पर हमें Deepak Thakur नामक यूज़र द्वारा अपलोड की गई एक वीडियो मिली। 30 सेकेंड की इस वीडियो में देखा जा सकता है कि पुलिस ने उन दोनों लोगों को गिरफ्तार कर लिया है जिन्होंने अफवाह फैलाई थी। 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो की पड़ताल में पता चला कि 2 युवकों ने गलत तरीके से वीडियो बनाकर सोशल मीडिया में अफवाह फैला दी थी

Tools Used

  • Google Keywords Search 
  • Direct Contact
  • Facebook Search 

Result: Misleading

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular