रविवार, मई 26, 2024
रविवार, मई 26, 2024

होमFact CheckViralमुकेश अंबानी के पुराने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ TikTok पर...

मुकेश अंबानी के पुराने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ TikTok पर किया जा रहा है शेयर

Claim

कोरोना संकट में मुकेश अंबानी ने की बड़ी घोषणा। अगर आने वाले 90 दिन लोग घर में रहे तो, प्रतिदिन 90 दिनों के लिए 3 जीबी डाटा फ्री दूंगा। बस आप लोग सिर्फ घर में रहें।

जानिए क्या है वायरल दावा:

भारतीय उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी की 18 सेकेंड की एक TikTok वीडियो वायरल हो रही है। इस वीडियो में मुकेश अंबानी को कई लोगों के सामने स्पीच देते हुए देखा जा सकता है। जिसके बाद लोग तालियां बजाकर उनका धन्यवाद कर रहे हैं। वीडियो के अंत में अंबानी की मां की आंखों में आंसू भी देखे जा सकते हैं। वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि कोरोना संकट में मुकेश अंबानी ने एक बड़ी घोषणा की है। अगर आने वाले 90 दिन लोग घर में रहे तो प्रतिदिन 90 दिनों के लिए 3 जीबी डाटा फ्री दूंगा। बस आप लोग सिर्फ घर में रहें। 

Verification

इस समय पूरी दुनिया पर वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का संकट छाया हुआ है। देशभर में किए गए लॉकडाउन के बीच गरीब जनता की मदद करने के लिए कई लोग सामने आ रहे हैं। ऐसे में चाईनीज एप TikTok पर मुकेश अंबानी का एक वीडियो वायरल हो रहा है। हमारे आधिकारिक व्हाट्सएप नंबर पर एक यूज़र द्वारा यह वीडियो फेक्ट चेक के लिए भेजा गया है।

कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से हमने वायरल वीडियो में किए जा रहे दावे को खंगालना शुरू किया। इस दौरान कोई मीडिया रिपोर्ट खुलकर सामने नहीं आई।

अधिक खोजने पर हमें पत्रिका और Economic Times द्वारा प्रकाशित की गई माडिया रिपोर्ट मिली। लेख पढ़ने के बाद हमने जाना कि लॉकडाउन के चलते लोग इन दिनों Work From Home कर रहे हैं। ऐसे में काम के दौरान डाटा खत्म होने के कारण उन्हें परेशान होना पड़ता है जिसके चलते टेलिकॉम कंपनियों ने कुछ प्लान्स निकाले हैं। जिसमें हर दिन यूज़र को 3 GB डाटा, अनलिमिटेड कॉलिंग व मैसेज का लाभ मिलेगा।

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने Jio की आधिकारिक वेबसाइट को खंगालना शुरू किया। पड़ताल के दौरान हमने पाया कि जियो ने 3GB/DAY का एक नया प्लान निकाला है। यह प्लान 349 रूपए का है जिसकी वैलिडिटी 28 दिन की है। इस प्लान में यूज़र को 28 दिन के लिए 3GB डाटा हर दिन मिलेगा।

कुछ टूल्स की मदद से हमने वायरल TikTok वीडियो को खोजना शुरू किया। पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो से संबंधित कई परिणाम मिले जिसको आप नीचे देख सकते हैं।

खोज के दौरान मिले परिणाम से हमें ABP NEWS की एक वीडियो मिली। यह वीडियो YouTube पर 21 जुलाई, 2017 को अपलोड की गई थी। यह वीडियो उस दौरान की है जब रिलायंस जियो ने अपनी सालाना बैठक में 4G फीचर वाला फोन लॉन्च किया था। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 40वीं एनुअल जनरल मीटिंग में मुकेश अंबानी के साथ-साथ उनकी पत्नी नीता अंबानी, मां कोकिला बेन और तीनों बच्चे शामिल थे। इस मीटिंग को संबोधित करते हुए मुकेश अंबानी ने संस्थापक और अपने पिता धीरूभाई अंबानी को शुक्रिया कहा और सारा श्रेय उन्हें दिया। इस दौरान मीटिंग में मौजूद धीरूभाई अंबानी की पत्नी और मुकेश अंबानी की मां कोकिलाबेन रो पड़ीं थीं।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि लगभग 3 साल पुरानी वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। जियो ने 3GB प्रतिदिन वाला डाटा प्लान तो निकाला है लेकिन यह मुफ्त नहीं बल्कि 349 रूपए का है जिसकी वैधता 28 दिन की है।

Tools Used

  • Google Keywords Search 
  • Reverse Image Search 
  • YouTube Search

Result: False

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़तालसंशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular