गुरूवार, जून 20, 2024
गुरूवार, जून 20, 2024

होमFact Checkजानें ISIS द्वारा आपके Whatsapp प्रोफाइल को हैक करने का सच

जानें ISIS द्वारा आपके Whatsapp प्रोफाइल को हैक करने का सच

Viral News: कुछ दिनों से व्हाट्सएप और फेसबुक पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें यह दावा किया गया है कि ISIS अपनी आतंकी गतिविधियों के लिए हैकर्स की मदद से लोगों की प्रोफाइल पिक का गलत इस्तेमाल कर रहा है और व्हाट्सएप के CEO ने कुछ दिनों के लिए प्रोफाइल पिक हटाने की सलाह दी है। लोग इसलिए भी इसे गंभीरता से ले रहे हैं, क्यूंकि मैसेज के अंत में दिल्ली पुलिस कमिश्नर का नाम है। मेसेज कुछ इस प्रकार है-

(सावधान)*Hi Friendsजिस किसी की भी व्हाट्सएप्प पे प्रोफाइल फ़ोटो खुद की हो जल्द से जल्द बदल दो. क्योंकि Whatsapp पे ISIS अपने आतंकी गतिविधियों के लिए और कुछ ऐसे hackers आये है जिनके पास आपका व्हाट्सएप्प नंबर है वो लोग उस प्रोफाइल फ़ोटो का गलत इस्तेमाल कर रहे है. Whatsapp के CEO ने सलाह दी है की अगले 20-25 दिन तक खुद की profile photo न रखे. Whatsapp के engineers आपको safe के लिए आपके साथ co-operate करेंगे. इस मैसज को आगे forward करो.

Thank You.
A.K. Mittal(IPS)
9849436632
Commissioner Delhi.
Investigation: रिवर्स सर्च में हमें ऐसी ही कुछ और खबरें मिलीं जो 2016 में वायरल हुईं थीं और जांच पड़ताल के बाद झूठी साबित हुईं। यही हूबहू मैसेज साल 2016 यानि कि 3 साल पहले भी वायरल हो चुका है। आपको खबर का सच केवल एक गूगल सर्च से ही पता चल जायेगा कि व्हाट्सएप के CEO  ने कभी ऐसा कोई अलर्ट जारी नहीं किया। साथ ही मैसेज के अंत में दिल्ली पुलिस कमिश्नर का नाम AK Mittal लिखा है, दिल्ली पुलिस में इस नाम के कभी कोई कमिश्नर रहे ही नहीं और वर्तमान कमिश्नर अमूल्य पटनायक हैं, जिन्होने 2017 में कार्यभार संभाला था।मैसेज में दिए गए मोबाइल नंबर को डायल करने पर पता चला कि ये एक स्पैम है और ट्रू कॉलर पर ये नंबर अरशद अली(एके मित्तल) नाम से दर्ज  है।
Result: FAKE

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular