रविवार, मई 26, 2024
रविवार, मई 26, 2024

होमFact Checkमंदिर के गर्भगृह के अंदर जाकर कैमरामैन ने ली पीएम मोदी की...

मंदिर के गर्भगृह के अंदर जाकर कैमरामैन ने ली पीएम मोदी की तस्वीरें

Claim

Verification

ट्विटर पर Yuva Desh नाम की आईडी से मोदी की एक फोटो बड़ी तेज़ी से वायरल हो रही है। हमारे एक पाठक ने हमें ये तस्वीर भेजकर इसकी सत्यता जानने का अनुरोध किया। तमिल की मशहूर एक्ट्रेस खुशबू ने भी इस फोटो को शेयर करते हुए लिखा

❤️❤️❤️ (@khushsundar) May 18, 2019

हमारी शुरुआती खोज में हमें वायरल हो रही तस्वीर, मीडिया हाउस द्वारा दिखाई गई तस्वीरों में नहीं मिली। पर जब हमने इस ट्वीट की पड़ताल की तो कई ख़बर और वीडियो द्वारा तथ्य सामने आने शुरू हुए। नेशनल हेराल्ड पर 20 मई को छपे लेख में उनकी कुछ तस्वीरों को दिखाया गया है जिसमें इस फोटो के साथसाथ उनकी अन्य फोटो भी दिखाई गई हैं जो उस यात्रा से जुड़ी हैं।

अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए जब हमने थोड़ी और खोजबीन की तो हमें The Economic Times का एक लेख मिला जिसमें उनकी यात्रा का वीडियो भी अटैच है। आप इस वीडियो में 1:11 मिनट पर देखेंगे कि आगे एक कैमरामैन मंदिर के गर्भगृह में मोदी से पहले अंदर जा रहा है और 01:41 मिनट पर वह भगवान शिव जी की मूर्ति के नीचे और मोदी के आगे खड़ा हो मोदी की तस्वीर ले रहा है। हालांकि वायरल हो रही तस्वीर काफी धुंधली है इसलिए पहली नज़र में यह फोटोशॉप्ड लगती है। पर वीडियो को ध्यान से देखने पर यह पता चलता है कि वायरल हो रही फोटो सच्ची है।

Tools Used

  • Google Reverse Image
  • Google Search
  • YouTube Search

Result: True

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular