गुरूवार, मई 16, 2024
गुरूवार, मई 16, 2024

होमFact CheckFact Check: अमेरिका में गोलीबारी का पुराना वीडियो गोल्डी बरार की कथित...

Fact Check: अमेरिका में गोलीबारी का पुराना वीडियो गोल्डी बरार की कथित हत्या के दावे से वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
यह वीडियो गोल्डी बरार की कथित हत्या का है.

Fact
नहीं, यह वीडियो जुलाई 2023 में अमेरिका के न्यू ऑरलियंस शहर में हुई गोलीबारी का है.

पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या में मास्टरमाइंड गोल्डी बरार की कथित हत्या का दावा सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इसी दावे से जोड़कर गोलीबारी का एक वीडियो शेयर किया जा रहा है.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि फायरिंग का यह वीडियो हाल का नहीं है. बल्कि 30 जुलाई 2023 को अमेरिका के न्यू ऑरलियंस शहर में हुई गोलीबारी का है.

गौरतलब है कि बीते बुधवार को पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या में मास्टरमाइंड गोल्डी बरार की कथित हत्या की खबर सामने आई. कई न्यूज रिपोर्टों में यह दावा किया गया कि मंगलवार शाम को अमेरिका के कैलिफोर्निया के फ्रेस्नों में एक क्लब में गोल्डी बरार और उसके साथियों की झड़प हो गई. इस दौरान हुई गोलीबारी में गोल्डी बरार की मौत हो गई. हालांकि, बाद में फ्रेस्नो पुलिस डिपार्टमेंट के लेफ्टिनेंट विलियम जे डूली ने इसका खंडन करते हुए कहा कि इस शूटिंग में मरने वाला व्यक्ति गोल्डी बरार नहीं है. 

वायरल वीडियो 30 सेकेंड का है. वीडियो में एक काली एसयूवी से उतरकर दो लोग एक घर पर फायरिंग करते हुए दिख रहे हैं. फायरिंग के बाद दोनों हमलावर एसयूवी में बैठकर भाग निकलते हैं.

इस वीडियो को गोल्डी बरार की कथित हत्या का बताकर शेयर किया जा रहा है.


Courtesy: X/jat_guru1

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले उसके कीफ्रेम की मदद से रिवर्स इमेज सर्च किया. इस दौरान हमें अमेरिका के लुसिआना प्रांत के न्यू ऑरलियंस शहर से चलने वाले WDSU न्यूज़ चैनल की वेबसाइट पर 31 जुलाई 2023 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में वायरल वीडियो भी मौजूद है.

Courtesy: WDSU

न्यूज रिपोर्ट के अनुसार, 30 जुलाई की शाम को करीब 5 बजे न्यू ऑरलियंस शहर के इंडस्ट्री स्ट्रीट के 1800 ब्लॉक में काली एसयूवी से आए दो लोगों ने एक घर के बाहर बैठे लोगों पर गोलीबारी शुरू कर दी. इस दौरान 36 वर्ष और 76 वर्ष की दो महिलाएं घायल हो गई थी. जिन्हें बेहतर इलाज के लिए अस्पताल भेज दिया गया था. न्यू ऑरलियंस पुलिस गाड़ी से आए हमलावरों की तलाश कर रही थी. हालांकि पुलिस ने इस दौरान हमलावरों पर जवाबी फायरिंग करने वाले एक शख्स को गिरफ्तार कर लिया था.

खोजने पर हमें फॉक्स 8 न्यूज की वेबसाइट पर भी 31 जुलाई 2023 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में भी वायरल वीडियो मौजूद था. इस रिपोर्ट में भी वही सब जानकारी दी गई थी. जो ऊपर मौजूद है.

Courtesy: fox8

इसके अलावा, हमें न्यू ऑरलियंस पुलिस डिपार्टमेंट की वेबसाइट भी 31 जुलाई 2023 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में वायरल वीडियो वाले दृश्य मौजूद थे. इस रिपोर्ट में पुलिस ने बताया था कि यह घटना 30 जुलाई 2023 को शाम करीब 5:15 बजे फिफ्थ डिस्ट्रिक्ट के 1800 ब्लॉक में हुई थी. इस दौरान काले रंग की गाड़ी से आए दो लोगों ने एक घर के बरामदे में बैठे लोगों पर गोलियां चला दी थी. जिसमें 36 वर्षीय और 76 वर्षीय दो अश्वेत महिलाएं घायल हो गई थीं, जिन्हें बाद में स्थानीय अस्पताल ले जाया गया था. पुलिस ने इस रिपोर्ट में लोगों से गाड़ी की पहचान करने में मदद करने की अपील भी की थी.

Courtesy: NOPD News

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि वायरल वीडियो हाल का ही नहीं, बल्कि अमेरिका के लुसिआना प्रांत के न्यू ऑरलियंस शहर में जुलाई 2023 में हुई गोलीबारी का है.

Result: False

Our Sources
Report Published by WDSU on 31st July 2023
Report Published by FOX8 on 31st July 2023
Report Published by NOPD News on 31st July 2023

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular