शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमFact Checkचुनाव आयोग ने नहीं रोका राहुल गांधी का नामांकन

चुनाव आयोग ने नहीं रोका राहुल गांधी का नामांकन

Viral News

(जनेऊधारी राउल विंसी की मुश्किलें बढ़ी, राहुल के नामांकन पर चुनाव अधिकारी ने आपत्ति जताई। राहुल गाँधी या राउल विंसी पर उठाया सवाल, राहुल गाँधी के नाम पर कोई ईडी सर्टिफिकेट जमा नहीं।)

Investigation

जब से सुब्रमण्यम स्वामी ने अपने ट्विटर हैंडल पर राहुल गाँधी के केंब्रिज यूनिवर्सिटी की एमफील डिग्री ट्वीट की है जिसमें उनका नाम राउल विंसी लिखा है और इसे 22 अप्रैल 2008 जारी किया गया है।

डिग्री के नीचे केंब्रिज़ यूनिवर्सिटी में डेवेल्पमेंट स्टडीज़ की सचिव डायना काज़मी का नाम और हस्ताक्षर हैं। इस खबर को गूगल पर सर्च करने पर पता चला राहुल गांधी की डिग्री को लेकर खबरें 2014 में भी फैलाई गई थीं।

गूगल सर्च के दौरान हमें द टेलीग्राफ के दो लेख मिले जिसमें राहुल गांधी की डिग्री के बारे में जानकारी दी गई थी। इन लेखों को आप नीचे दिए लिंक्स पर पढ़ सकते हैं।

https://bit.ly/2XLYHHm

https://bit.ly/2GJP46h

कई अखबारों ने ये खबर प्रकाशित की थी कि केंब्रिज यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर, प्रोफेसर एलिसन रिचर्ड ने पत्र लिख कर खेद जताते हुए कहा था कि उन्हें दुख है कि राहुल गांधी की डिग्री को लेकर इतना विवाद हो रहा है। इस पत्र में उन्होंने ये भी साफ किया कि राहुल गांधी को 1995 में डेवल्पमेंट स्टडीज़ में डिग्री दी गई थी।

https://bit.ly/2DghYpM

इसके बाद हमने चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर जानकारी हासिल करनी चाही, हमें इस वेबसाइट पर राहुल गांधी द्वारा भरा गया नामांकन पत्र भी मिला जिसे आप नीचे पढ़ सकते हैं।

https://suvidha.eci.gov.in/uploads/affidavit/2019/PC/S11/4/S1120190404061611.pdf

यहां पर आप नामांकन का स्टेट्स भी जान सकते हैं, जिससे हमें पता चला कि राहुल गांधी का नामांकन स्वीकार कर लिया गया है।

Result: Fake

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular