शनिवार, जुलाई 27, 2024
शनिवार, जुलाई 27, 2024

होमFact CheckFact Check: पश्चिम बंगाल में भाजपा नेता पर हुए हमले का करीब...

Fact Check: पश्चिम बंगाल में भाजपा नेता पर हुए हमले का करीब तीन साल पुराना वीडियो हालिया चुनाव से जोड़कर वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
लोकसभा चुनाव में भाजपा नेता पर हुए हमले का वीडियो.

Fact
नहीं, वायरल वीडियो 2021 का है.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है, जिसमें कुछ सुरक्षाकर्मी भगवा गमछा लपेटे एक व्यक्ति को आक्रामक भीड़ से बचाकर गाड़ी की मदद से निकालते हुए दिखाई दे रहे हैं. वीडियो को इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव में भाजपा नेताओं पर हमले हो रहे हैं.

करीब 11 सेकेंड के इस वीडियो को वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ शेयर किया गया है, जिसमें लिखा हुआ है “दूसरा चरण पूरा होने के बाद तीसरे चरण के रूझान आने शुरू अबकी बार भाजपा तड़ीपार. गली गली में जुतो की हो रही बौछार और टीवी पर दिखा रहे है अबकी बार 400 पार”.

भाजपा नेता
Courtesy: X/pintukirtijain1

Fact Check/ Verification

Newschecker ने नवंबर 2023 में भी इस वीडियो की पड़ताल की थी, तब इसे मध्य प्रदेश में भाजपा नेताओं पर हमले के दावे के साथ शेयर किया जा रहा था. हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया था कि यह वीडियो साल 2021 में भाजपा नेता अनिर्बान गांगुली पर हुए हमले का है.

जांच के दौरान हमें बांग्ला न्यूज़ आउटलेट ‘संग्बाद प्रतिदिन’ के आधिकारिक यूट्यूब अकाउंट पर 29 अप्रैल 2021 को अपलोड की गई वीडियो रिपोर्ट मिली थी. इस वीडियो रिपोर्ट में वायरल वीडियो से जुड़े दृश्य मौजूद थे. वीडियो रिपोर्ट में दी गई जानकारी के अनुसार, साल 2021 में हुए पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के समय बोलपुर से भाजपा प्रत्याशी रहे अनिर्बान गांगुली के काफिले पर बीरभूम जिले के इलमबाजार में हमला हुआ था.

Courtesy: YT/Sangbad Pratidin

इसके अलावा, हमें नंदीघोष टीवी के यूट्यूब अकाउंट पर भी 29 अप्रैल 2021 को अपलोड किया गया यह वीडियो मिला था. इस वीडियो में भी इसे पश्चिम बंगाल चुनाव के दौरान का बताया गया था.

Courtesy: YT/Nandighosha TV

जांच में हमें इंडियन एक्सप्रेस की वेबसाइट पर 30 अप्रैल 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट भी मिली थी. रिपोर्ट के अनुसार, 29 अप्रैल 2021 को वोटिंग के दिन बोलपुर से भाजपा प्रत्याशी अनिर्बान गांगुली की कार पर इलमबाजार में बांस और डंडों से हमला किया गया था. इस दौरान उनके वाहन को नुकसान पहुंचा था, लेकिन वे बाल बाल बच गए थे. अनिर्बान गांगुली ने अपने ऊपर हुए हमले के लिए टीएमसी को जिम्मेदार ठहराया था. हालांकि टीएमसी ने उनके इस दावे को खारिज कर दिया था.

पढ़ें- क्या पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा कभी भी मजबूत भारत नहीं बना सकती? 

Courtesy: Indian Express

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से साफ़ है कि वायरल वीडियो साल 2021 में पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा नेता अनिर्बान गांगुली पर हुए हमले का है.

Result: Missing Context  

 Our Sources
Video Uploaded by Sangbad Pratidin on 29th April 2021
Video Uploaded by Nandighosha TV on 29th April 2021
Report Published by INDIAN EXPRESS on 30th April 2021

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular