गुरूवार, जून 20, 2024
गुरूवार, जून 20, 2024

होमFact CheckFact Check: पश्चिम बंगाल में भाजपा नेता पर हुए हमले का पुराना...

Fact Check: पश्चिम बंगाल में भाजपा नेता पर हुए हमले का पुराना वीडियो मध्य प्रदेश चुनाव का बताकर वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
मध्य प्रदेश में जनता ने सत्ताधारी पार्टी भाजपा के नेता को खदेड़ा.

Fact
यह वीडियो 2021 में हुए पश्चिम बंगाल चुनाव के दौरान भाजपा नेता अनिर्बान गांगुली पर हुए हमले का है.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है, जिसमें कुछ सुरक्षाकर्मी भगवा गमछा लपेटे एक व्यक्ति को आक्रामक भीड़ से बचाकर निकालते हुए दिखाई दे रहे हैं. वीडियो को इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में जनता ने सत्ताधारी भाजपा नेताओं को खदेड़ना शुरू कर दिया है.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो मध्य प्रदेश का नहीं, बल्कि साल 2021 में पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा नेता अनिर्बान गांगुली पर हुए हमले का है.

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 17 नवंबर को मतदान होगा. राज्य की सभी 230 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में वोट डाले जाएंगे. इस बार के चुनाव में क़रीब 5 करोड़ से ज्यादा मतदाता अपने मतों का उपयोग करेंगे. राज्य में मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी व कांग्रेस के बीच है.

क़रीब 30 सेकेंड के वायरल वीडियो में कई सुरक्षाकर्मी भगवा गमछा लपेटे एक व्यक्ति को हिंसक भीड़ से बचाकर गाड़ी में सुरक्षित बिठाते हुए दिखाई दे रहे हैं. जैसे ही गाड़ी इलाके से बाहर निकलने लगती है, तभी हाथ में डंडे लेकर दौड़ रहे लोग पीछे से वाहन पर हमला करते हए भी दिखाई दे रहे हैं. 

वायरल वीडियो को X(पूर्व में ट्विटर) पर शेयर करते हुए लिखा गया है, “मध्यप्रदेश में वोटिंग होने से पहले ही जनता ने रिजल्ट देना शुरू कर दिया है, मध्यप्रदेश में सत्ताधारी नेताओ को जनता खदेड़ रही है”.

Courtesy: X/mahakyadav_

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले वीडियो के कीफ्रेम को रिवर्स इमेज सर्च किया, तो हमें बांग्ला न्यूज़ आउटलेट ‘संग्बाद प्रतिदिन’ के आधिकारिक यूट्यूब अकाउंट पर 29 अप्रैल 2021 को अपलोड की गई वीडियो रिपोर्ट मिली.

Courtesy: YT/Sangbad Pratidin

इस वीडियो रिपोर्ट में वायरल वीडियो से जुड़े दृश्य मौजूद हैं. वीडियो के साथ मौजूद टाइटल और डिस्क्रिप्शन के अनुसार, साल 2021 में हुए पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दौरान बोलपुर से भाजपा प्रत्याशी रहे अनिर्बान गांगुली के काफिले पर बीरभूम जिले के इलमबाजार में हमला हुआ था.

पड़ताल के दौरान हमें नंदीघोष टीवी नाम के न्यूज़ पोर्टल के यूट्यूब अकाउंट पर भी 29 अप्रैल 2021 को अपलोड किया गया यह वीडियो मिला. इस वीडियो में भी वायरल वीडियो वाले सभी दृश्य मौजूद हैं. साथ ही हमने यह भी पाया कि वायरल क्लिप नंदीघोष टीवी के वीडियो से ही लिया गया है, क्योंकि वायरल वीडियो में नंदीघोष टीवी का लोगो मौजूद है.

Courtesy: YT/Nandighosha TV

इसके बाद हमने संबंधित कीवर्ड की मदद से गूगल सर्च किया तो हमें इंडियन एक्सप्रेस की वेबसाइट पर 30 अप्रैल 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. रिपोर्ट में दी गई जानकरी के अनुसार, 29 अप्रैल 2021 को मतदान के दिन बोलपुर से भाजपा प्रत्याशी अनिर्बान गांगुली की कार पर इलमबाजार के गांवों से गुजरने के दौरान बांस और डंडों से हमला किया गया था. इस दौरान उनके वाहन को नुकसान भी पहुंचा था, लेकिन वे बाल बाल बच गए थे.

Courtesy: Indian Express

रिपोर्ट में भाजपा नेता अनिर्बान गांगुली और बोलपुर से तत्कालीन टीएमसी प्रत्याशी चंद्रनाथ सिन्हा का बयान भी मौजूद है. अनिर्बान गांगुली ने बयान देते हुए कहा था कि “मैं उस इलाके में लोगों से मतदान की अपील करने गया था, लेकिन हार के डर से टीएमसी ने मुझपर हमला कर दिया”. वहीं टीएमसी नेता चंद्रनाथ सिन्हा ने गांगुली के इन दावों को खारिज करते हुए कहा था कि वे मतदाताओं को लुभाने का प्रयास कर रहे थे, इसलिए ग्रामीणों ने उनको इलाके से खदेड़ दिया था. 

जांच में हमें भाजपा नेता अनिर्बान गांगुली के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से 12 अप्रैल, 2022 को किया गया ट्वीट भी मिला. इस ट्वीट में उन्होंने टीएमसी नेता कीर्ति आजाद के एक ट्वीट कोकोट ट्वीट किया था, जिसमें आजाद ने वायरल वीडियो ट्वीट करते हुए इसे उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के दौरान का बताया था.

Courtesy: X/anirbanganguly

अनिर्बान गांगुली ने कोट ट्वीट करते हुए लिखा था, “हाय कीर्ति, यह देखकर आश्चर्य हो रहा है कि आप भागवत झा आजाद के बेटे पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश के बीच का अंतर नहीं समझ पा रहे हैं. यह क्लिप 30 अप्रैल 2021 को चुनाव के दिन टीएमसी द्वारा रचे गए मुझ पर जिहादी हमले के दौरान की है”.

अपनी जांच में हमने भाजपा नेता अनिर्बान गांगुली से संपर्क करने की भी कोशिश की है, उनका जवाब आने पर स्टोरी को अपडेट कर दिया जाएगा.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से साफ़ है कि वायरल वीडियो मध्य प्रदेश का नहीं, बल्कि साल 2021 में हुए पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा नेता अनिर्बान गांगुली पर हुए हमले का है.

Result: False

Our Sources
Sangbad Pratidin: Video Published on 29th April 2021
Nandighosha TV:  Video Published on 29th April 2021
Indian Express:   Report Published on 30th April 2021
Anirban Ganguly X Account: Tweet on 12th April 2022

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular