रविवार, अप्रैल 28, 2024
रविवार, अप्रैल 28, 2024

होमFact Checkनाबालिग नहीं है शादी के जोड़े में नजर आ रही यह युवती

नाबालिग नहीं है शादी के जोड़े में नजर आ रही यह युवती

शादी के जोड़े में सजी एक लड़की की तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि ये तस्वीर बिहार के नवादा जिले के एक गांव की है, जहां पर एक गरीब परिवार ने अपनी 8 साल की लड़की का विवाह 28 साल के लड़के के साथ कर दिया।

एक ट्विटर यूजर अशोक पंडित ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, “यह फिल्म बालिका वधू की तस्वीर नहीं है बल्कि बिहार के नवादा गाँव की है। जहां एक माँ-बाप अपनी 8 साल की बेटी एक 28 साल के लड़के को सौंप रहे हैं।” ट्विटर के कई वेरिफाइड अकाउंट्स द्वारा इस तस्वीर को वायरल दावे के साथ शेयर किया गया है।

 शादी के जोड़े में नजर आ रही यह युवती
शादी के जोड़े में नजर आ रही युवती नाबालिग

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने कई कीवर्ड्स के जरिए गूगल पर सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ा ट्वीट राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर मिला। प्रियंक कानूनगो ने मामले का संज्ञान लेते हुए एक नोटिस जारी करते हुए लिखा है कि दोषियों को हर हाल में सजा मिलेगी।

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए नवादा के एसडीपीओ मुकेश कुमार शाह से बातचीत की। उन्होंने हमें बताया, “वायरल दावा गलत है। अधिकारियों द्वारा वारिसलीगंज थाना के मंजौर गांव में जाकर पूरे मामले की पड़ताल की गई थी। लेकिन हमें वहां लड़की का परिवार नहीं मिला। प्रकरण पर मौजूद गांव वालों से इस पूरे मामले को लेकर पूछताछ की गई तो उन्होंने बताया कि लड़की बालिग है और उसकी उम्र 18 वर्ष से ज्यादा है। लड़की की शादी 1 माह पूर्व लखीासराय में हुई थी।”

एसडीपीओ मुकेश कुमार शाह ने आगे बताया कि उसके कई और भाई-बहन है। इसके बाद हमने लड़की का पता लगाया। लड़की अपने नाना-नानी के घर जुमई के सिकंदरा थाना क्षेत्र में रहती है। वहां पहुँचने पर हमें बताया गया कि लड़की की उम्र 19 साल से ज्यादा है और उसकी शादी तकरीबन दो महीने पहले हुई थी।

पड़ताल के दौरान हमें Abhishek Kumar नामक यूट्यूब चैनल पर नवादा के डीएम यशपाल मीणा की इस मामले से जुड़ी एक बाइट मिली। वीडियो में वो कहते हुए नजर आ रहे हैं, “वायरल तस्वीर को लेकर जो दावा किया जा रहा है वो पूरी तरह गलत है। हमने वारिसलीगंज की मंजौर पंचायत में एक उच्चस्तरीय टीम भेजकर इस मामले की जांच करवाई थी। इस जांच के दौरान हमें पता चला कि लड़की बालिग है और अपने ननिहाल में रहती है। इस पूरे मामले को लेकर जमुई पुलिस प्रशासन को भी सूचना दे दी गई है।

पड़ताल के दौरान News 24 के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर लड़की का एक वीडियो मिला। जिसमें वो कहती हुई नजर आ रही है, “गलत दावे को वायरल मत कीजिए। मेरी शादी दोनों परिवारों की मर्जी के साथ हुई है। मेरी उम्र 18 साल से अधिक है, मेरी जन्म तिथि 1-1-2002 है। कृपया ऐसी फेक न्यूज न शेयर करें।” इस दौरान हमें लड़की के आधार कार्ड की तस्वीर भी मिली। जिसमें लड़की की जन्म तिथि 1-1-2002 लिखा हुआ है। जिससे साफ होता है कि लड़की की उम्र 19 साल से अधिक है।

 शादी के जोड़े में नजर आ रही यह युवती

नाबालिग नहीं है शादी के जोड़े में नजर आ रही यह युवती

पड़ताल के समय इस पूरे मामले को लेकर नवादा प्रशासन द्वारा जारी प्रेस नोट भी मिला। जिसके मुताबिक प्रशासन ने इस पूरे मामले की जांच कड़ाई से की थी। इस दौरान यह बात सामने आई कि वायरल तस्वीर को लेकर किया गया दावा गलत था। लड़की की उम्र 8 साल नहीं बल्कि 19 साल से अधिक है। 

इस मामले से जुड़ा एक ट्वीट पत्रकार मीना कोतवाल के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर भी मिला। जिसमें उन्होंने वायरल दावे का खंडन करते हुए लड़की की शादी की कुछ अन्य तस्वीरों को साझा किया था।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। शादी के जोड़े में नजर आ रही युवती नाबालिग नहीं बल्कि बालिग है। उसकी उम्र 19 साल से अधिक है।

Read More : क्या राजस्थान में हो रही है ऑक्सीजन की बर्बादी? करीब एक साल पुराना वीडियो गलत दावे के साथ हो रहा है वायरल

Result: False

Claim Review: 8 साल की लड़की की शादी 28 साल के लड़के के साथ की गई ।
Claimed By: Ashok Pandit
Fact Check: False

Our Sources

Twiiter –https://twitter.com/KotwalMeena/status/1398299804866727938

Twitter –https://twitter.com/news24tvchannel/status/1398300544851054594

Yotube –https://www.youtube.com/watch?v=rVq9j_6bcJ0


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular