शुक्रवार, दिसम्बर 3, 2021
शुक्रवार, दिसम्बर 3, 2021
होमFact Checkक्या 'आप' विधायक दिनेश मोहनिया के सोशल मीडिया कोआर्डिनेटर ने मासूम बच्ची...

क्या ‘आप’ विधायक दिनेश मोहनिया के सोशल मीडिया कोआर्डिनेटर ने मासूम बच्ची के साथ किया दुष्कर्म?

सोशल मीडिया पर 45 सेकेंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ लोग एक युवक को पीटते हुए नज़र आ रहे हैं। युवक के कपड़े भी फटे हुए हैं और उसकी नाक से खून बह रहा है। वीडियो रिकॉर्ड कर रहे शख्स को यह कहते हुए सुना जा सकता है, “भाई चार साल की बच्ची के साथ रेप कर रहा था यह आदमी।” हाथ और पांव जोड़कर युवक को यह कहते हुए सुना जा सकता है, “मैंने कुछ नहीं किया है।” दावा किया जा रहा है, ‘टैंक रोड, करोलबाग (Tank Road, Karol Bagh, Delhi) में यह युवक चार साल की बच्ची से बलात्कार करने की कोशिश कर रहा था। ये दिल्ली के आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) विधायक (MLA) दिनेश मोहनिया (Dinesh Mohaniya) का सोशल मीडिया कोऑर्डिनेटर (Social Media Coordinator) अकरम खान (Akram Khan) है। वह तो ईश्वर की कृपा हुई कि लोगों ने बच्ची को समय रहते बचा लिया।’

बता दें कि आए दिन सोशल मीडिया पर इस तरह के कई वीडियो वायरल होते देखे जाते हैं, जिनमें कई फे़क दावे भी होते हैं। कुछ ऐसे ही वायरल दावों का हमारी टीम द्वारा पहले भी फैक्ट चेक किया जा चुका है, जिसे यहां पढ़ा जा सकता है। 

इस वीडियो को फेसबुक पर कई अन्य यूज़र्स द्वारा भी शेयर किया गया है। 

Newschecker के आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर (9999499044) पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी। 

आम आदमी पार्टी के कोऑर्डिनेटर अकरम खान

Crowdtangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है। ‘अगले 20 साल तक मोदी’ नामक पेज पर पोस्ट किए गए इस वीडियो को, 40 हज़ार से ज्यादा लोग देख चुके हैं और 50 से ज्यादा लोग शेयर कर चुके हैं। 

आम आदमी पार्टी के कोऑर्डिनेटर अकरम खान

ट्विटर पर वायरल हो रहे वीडियो के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है। 

Fact Check/Verification

क्या आम आदमी पार्टी के विधायक दिनेश मोहनिया (Dinesh Mohaniya) के सोशल मीडिया कोऑर्डिनेटर अकरम खान ने किया मासूम के साथ दुष्कर्म? कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से गूगल सर्च करने पर हमें 31 अगस्त 2021 को NDTV और tv9 भारतवर्ष द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट्स मिली। बतौर रिपोर्ट्स, बीते अगस्त महीने में दिल्ली के करोलबाग स्थित जींस बनाने की एक फैक्ट्री में काम करने वाले एक शख्स पर 4 साल की बच्ची के साथ बलात्कार करने का आरोप लगा था। आरोप है कि वीडियो में नज़र आ रहे शख्स का नाम दीपेश है, जिसने टॉफी देने के बहाने से बच्ची को फैक्ट्री में बुलाकर उसके साथ रेप किया था। बता दें कि इस मामले में पॉक्सो एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया था। 

आम आदमी पार्टी के कोऑर्डिनेटर अकरम खान

नीचे दोनों तस्वीरों में देखा जा सकता है कि मीडिया रिपोर्ट्स में इस्तेमाल की गई तस्वीर और वायरल वीडियो से लिए गए स्क्रीनशॉट में कई सामानताएं हैं। वायरल वीडियो में नज़र आ रहा कारपेट, दीवार, जींस और युवक द्वारा पहनी हुई काली बनियान को देखा जा सकता है। इससे साबित होता है कि वायरल वीडियो उसी घटना का है। 

आम आदमी पार्टी के कोऑर्डिनेटर अकरम खान

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने दिल्ली के करोल बाग थाने में संपर्क किया, जहां हमारी बात वहां के पीआरओ से हुई। बातचीत में उन्होंने हमें बताया कि वीडियो में नज़र आ रहे शख्स का नाम दीपेश है जो कि हिंदू समुदाय का है। यह युवक 4 साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म करने का आरोपी है।    

Read More: क्या पतंजलि ने लांच किया चिकन मसाला?

Conclusion

हमारी पड़ताल में साफ होता है कि दिल्ली के करोल बाग में एक युवक पर 4 साल की मासूम बच्ची के साथ दुष्कर्म करने का आरोप लगाया गया था। लोगों को भ्रमित करने के लिए इस घटना को सांप्रदायिक एंगल के साथ साझा किया जा रहा है। वीडियो में नज़र आ रहे शख्स का नाम दीपेश है, जो कि हिंदू समुदाय का है। बता दें कि इस घटना का आम आदमी पार्टी से कोई लेना-देना नहीं है। 


Result: False


Our Sources

NDTV 

tv9 भारतवर्ष

Phone Verification


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Neha Verma
After working for India News and News World India, Neha decided to provide the public with the facts behind the forwards they are sharing. She keeps a close eye on social media and debunks fake claims/misinformations.
Neha Verma
After working for India News and News World India, Neha decided to provide the public with the facts behind the forwards they are sharing. She keeps a close eye on social media and debunks fake claims/misinformations.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular