सोमवार, मई 16, 2022
सोमवार, मई 16, 2022

होमFact Checkक्या पतंजलि ने लांच किया चिकन मसाला?

क्या पतंजलि ने लांच किया चिकन मसाला?

किसी भी परचून की दुकान या फिर कॉम्पलेक्स में पतंजलि आयुर्वेद का सामान आसानी से मिल ही जाता है। बाबा रामदेव की कंपनी आयुर्वेदिक दवाइयों के साथ-साथ खाने के मसाले और राशन का सामान भी बेचती है। इसी बीच सोशल मीडिया पर बाबा रामदेव की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उनके हाथ में चिकन मसाले का पैकेट देखा जा सकता है। तस्वीर के ऊपर ‘पतंजलि चिकन मसाला’ लिखा है। तस्वीर के ऊपर लिखा है, रामदेव कहता है शाकाहारी बनो, फिर स्वाद बढ़ाने के लिए पतंजलि मीट मसाला क्यों बेच रहा है…!!!’

पतंजलि चिकन मसाला
बाबा रामदेव ने नहीं लॉन्च किया पतंजलि चिकन मसाला

पतंजलि चिकन मसाले वाले दावे को फेसबुक पर भी कई अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

पतंजलि चिकन मसाला
बाबा रामदेव ने नहीं लॉन्च किया पतंजलि चिकन मसाला

‘पतंजलि चिकन मसाला’ वाले दावे को ट्विटर पर भी कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

ट्विटर पर वायरल हो रहे दावे के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

क्या पतंजलि ने चिकन मसाला लॉन्च किया है? इस दावे का सच जानने के लिए हमने वायरल तस्वीर को Google Reverse Image Search की मदद से खंगाला। इस दौरान हमें 3 फरवरी 2016 को mensxp और Quartz India द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट्स मिली। इन दोनों रिपोर्ट्स में, वायरल हो रही तस्वीर को देखा जा सकता है। असली तस्वीर में बाबा रामदेव, पतंजलि आटा नूडल्स (Patanjali Atta Noodles) का प्रचार करते हुए नज़र आ रहे हैं।

पतंजलि चिकन मसाला
बाबा रामदेव ने नहीं लॉन्च किया पतंजलि चिकन मसाला

वायरल दावे के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए हमने कंपनी की आधिकारिक ई-कॉमर्स वेबसाइट Patanjaliayurved.net पर सर्च किया। इस दौरान हमें वेबसाइट पर कहीं भी चिकन या फिर मीट मसाला नज़र नहीं आया।

पतंजलि चिकन मसाला
बाबा रामदेव ने नहीं लॉन्च किया पतंजलि चिकन मसाला

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने पतंजलि के प्रवक्ता एस.के. तिजारावाला से संपर्क किया। बातचीत में उन्होंने हमें बताया, “पतंजलि कंपनी चिकन मसाला या मीट मसाला का उत्पादन नहीं करती है। हम मांसाहार खाने वालों का समर्थन भी नहीं करते हैं।”

Read More: पीएम मोदी और यूपी के सीएम योगी की तीन साल पुरानी तस्वीर, भ्रामक दावे के साथ की गई शेयर

Conclusion

हमारी पड़ताल में साफ होता है कि वायरल पोस्ट के साथ किया जा रहा दावा गलत है। पतंजलि कंपनी चिकन मसाला या मीट मसाला का उत्पादन नहीं करती है। बता दें कि बाबा रामदेव की फोटोशॉप्ड तस्वीर को फर्ज़ी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। असली तस्वीर में बाबा रामदेव के हाथों में पतंजलि आटा नूडल्स के पैकेट हैं।


Result: False/Manipulated Media


Our Sources

mensxp

Quartz India

Patanjaliayurved.net

Phone Verification


कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular