सोमवार, मई 6, 2024
सोमवार, मई 6, 2024

होमFact Checkभाजपा को हराने के लिए गुंडे तक को भी वोट देने की...

भाजपा को हराने के लिए गुंडे तक को भी वोट देने की अपील करती आतिशी मार्लेना का यह वीडियो पुराना है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
आतिशी ने कहा, भाजपा को हराने के लिए गुंडे तक को भी वोट दे दो.

Fact
वायरल वीडियो लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान का है.

सोशल मीडिया पर आप नेत्री व दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वो भाजपा को हराने के लिए गुंडे तक को भी वोट देने के लिए कह रही हैं. इस वीडियो को हाल में ही काफी शेयर किया जा रहा है.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान का है और उन्होंने गुंडा वाला यह बयान तत्कालीन समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के गठबंधन के एक उम्मीदवार के संदर्भ में दिया था.

वायरल वीडियो करीब 59 सेकेंड का है, जिसमें आतिशी एक कार्यक्रम में यह कहती नज़र आ रही हैं कि “हम सब की ये जिम्मेदारी बनती है कि हमे वहां पर वोट ऐसे केंडिडेट ऐसी पार्टी को डालना है जो वहां पर बीजेपी को हरा सकती है. लेकिन हमें ये भी पता है सबको कि ये एक फैक्ट है कि पूरे देशभर में कोई ऐसी सिंगल पार्टी नहीं है जो बीजेपी को हरा सकती है.अलग अलग स्टेट्स में अलग अलग पार्टियां हैं जो बीजेपी को हराने का माद्दा रखती हैं. जैसे उदाहरण के तौर पर यूपी में बीजेपी को सपा-बसपा का गठबंधन हरा सकती है और कोई नहीं हरा सकता है”.

आगे आतिशी कहती हैं, “तो ऐसे में अगर हम यूपी के वोटर्स हैं तो हमे क्या करना चाहिए था. तो हमें अपना वोट सपा-बसपा के गठबंधन को देना चाहिए चाहे उनका कैसा भी कैंडिडेट हो. हमारे एक जानकार हैं उनसे बात हो रही थी तो उन्होंने कहा कि हमारे यहां का प्रत्याशी है वो गुंडा है. तो मैंने कहा कि आंख बंद करके अभी उस प्रत्याशी को वोट डाल आओ. क्योंकि ये एक ऐसा इलेक्शन है, जहां भाजपा को हराना जरूरी है”.

इस वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफार्म खासकर X पर शेयर करते हुए लिखा गया है, “अगर गुंडे को वोट देना पड़े, तो गुंडे को दे देना क्योंकि मोदी को हराना है – आतिशी मारलेना और यह आये थे राजनीति बदलने”.

Courtesy: X/rishibagree

Fact Check/ Verification

Newschecker ने सबसे पहले वायरल वीडियो को ध्यानपूर्वक देखा तो पाया कि वीडियो में “Okhla Times” का वाटरमार्क मौजूद है. इसलिए हमने Okhla Times के सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर इस वीडियो को खंगाला.

इस दौरान हमें ओखला टाइम्स के यूट्यूब अकाउंट से 19 अप्रैल 2019 को अपलोड किया गया वीडियो मिला. करीब 1 घंटे 13 मिनट के इस वीडियो में हमें 37 मिनट से लेकर 38 मिनट के बीच वायरल वीडियो वाला हिस्सा मिला.

Courtesy: YT/ Okhla Times

वीडियो के साथ दिए गए डिस्क्रिप्शन और जानकारी के अनुसार, ओखला के तिकोना पार्क में जामिया कलेक्टिव नाम के संगठन ने एक कार्यक्रम आयोजित किया था. जिसमें पूर्वी दिल्ली लोकसभा से आम आदमी पार्टी की तत्कालीन उम्मीदवार आतिशी भी शामिल हुई थीं. 

कार्यक्रम में आतिशी ने लोगों को संबोधित करते हुए करीब 37 मिनट से लेकर करीब 38 मिनट के बीच कहा कि “इस इलेक्शन में जब हम अपना वोट डालने जाएं तो हम सिर्फ पांच साल के लिए वोट नहीं डाल रहे हैं. हम अपने देश के भविष्य को बचाने के लिए वोट डाल रहे हैं. हम सब की ये जिम्मेदारी बनती है कि हमे वहां पर वोट ऐसे केंडिडेट ऐसी पार्टी को डालना है जो वहां पर बीजेपी को हरा सकती है. लेकिन हमे ये भी पता है सबको कि ये एक फैक्ट है कि पूरे देशभर में कोई ऐसी सिंगल पार्टी नहीं है जो बीजेपी को हरा सकती है.अलग अलग स्टेट्स में अलग अलग पार्टियां हैं जो बीजेपी को हराने का माद्दा रखती हैं. जैसे उदाहरण के तौर पर यूपी में बीजेपी को सपा-बसपा का गठबंधन हरा सकती है और कोई नहीं हरा सकता है”.

आगे आतिशी कहती हैं, “तो ऐसे में अगर हम यूपी के वोटर्स हैं तो हमे क्या करना चाहिए था. तो हमें अपना वोट सपा-बसपा के गठबंधन को देना चाहिए चाहें उनका जैसा भी कैंडिडेट हो. हमारे एक जानकार हैं उनसे बात हो रही थी तो उन्होंने कहा कि हमारे यहां का कैंडिडेट है वो गुंडा है. तो मैंने कहा कि आंख बंद करके अभी उस प्रत्याशी को वोट डाल आओ. क्योंकि ये एक ऐसा इलेक्शन है, जहां भाजपा को हराना जरूरी है”.

जांच में हमें आजतक की वेबसाइट भी 28 अप्रैल 2019 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में भी बताया गया था कि ओखला विधानसभा के तिकोना पार्क में प्रचार करने पहुंची आतिशी ने उत्तर प्रदेश में भाजपा को हराने के लिए सपा-बसपा गठबंधन के उम्मीदवार को वोट देने की बात कही थी. इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि जब उनके एक जानकार ने कहा कि उनके इलाके का प्रत्याशी गुंडा है तो उन्होंने कहा कि अभी आप आंख बंद करके गठबंधन को वोट दीजिए.

Courtesy: AAJ TAK

खोजने पर हमें इंडियन एक्सप्रेस की वेबसाइट पर भी 28 अप्रैल 2019 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में भी बताया गया था कि आतिशी ने लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान यह बयान तिकोना पार्क के कार्यक्रम में दिया गया था. जिसके बाद भाजपा ने आतिशी पर जमकर हमला बोला था. हालांकि, उस दौरान कांग्रेस नेता अभिषेक सिंघवी ने आतिशी का समर्थन किया था.    

Courtesy: iNDIAN EXPRESS

हमने अपनी जांच में यह भी पाया कि सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर ऋषि बागरी ने अपने फेसबुक अकाउंट से भी 28 अप्रैल 2019 को यह वीडियो शेयर किया था.

Courtesy: FB/rishibagree

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि आतिशी का यह वायरल वीडियो करीब पांच साल पुराना है.

Result: Missing Context  

 Our Sources
Video Uploaded by Okhla Times YT account on 19th April 2019
Report Published by AAJ TAK on 28th April 2019
Report Published by INDIAN EXPRESS on 28th April 2019

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular