शुक्रवार, मार्च 29, 2024
शुक्रवार, मार्च 29, 2024

होमFact Checkअयोध्या में बन रहे राम मंदिर को लेकर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव...

अयोध्या में बन रहे राम मंदिर को लेकर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव का फर्जी ट्वीट सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी (SP) के अध्यक्ष अखिलेश यादव के एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। ट्वीट में लिखा है, ‘उत्तर प्रदेश में अगर हमारी सरकार बनी, तो हम अपने मुस्लिम भाइयों से यह वादा करते हैं कि बाबरी मस्जिद का निर्माण उसी स्थान पर कराएंगे, जहां पर आज राम मंदिर का निर्माण हो रहा है।

आर्टिकल लिखे जाने तक इस पोस्ट को 37 लोग शेयर और 121 लोग लाइक कर चुके हैं।  

वायरल स्कीनशॉट को फेसबुक और ट्विटर पर भी कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

https://twitter.com/Hamara_Desh/status/1417380711347068931

Crowd Tangle टूल पर किए गए एक विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

सपा मुखिया अखिलेश यादव के वायरल हो रहे ट्वीट का सच जानने के लिए, हमने पड़ताल शुरू की। कुछ कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें वायरल दावे से संबंधित कोई रिपोर्ट नहीं मिली। अगर अखिलेश द्वारा सरकार आने पर अयोध्या में बाबरी मस्जिद निर्माण की बात कही गई होती, तो यह खबर मेनस्ट्रीम मीडिया में जरूर होती।

पड़ताल जारी रखते हुए हमने अखिलेश यादव का आधिकारिक ट्विटर हैंडल खंगाला। इस दौरान हमें वायरल दावे से संबंधित कोई ट्वीट नहीं मिला।

पड़ताल के अगले चरण में हमने समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता घनश्याम तिवारी से संपर्क किया। इस दौरान उन्होंने बताया, “सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह ट्वीट फर्ज़ी है। भाजपा सरकार द्वारा हमें बदनाम करने की साजिश की जा रही है। राम मंदिर पर फैसला आने के बाद सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा था कि हम अपने परिवार के साथ राम मंदिर जाएंगे। राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद हम सभी ने इस फैसले का स्वागत किया था।”

पड़ताल के दौरान हमें अखिलेश यादव का एक ट्वीट मिला। यह ट्वीट में उन्होंने राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद किया था।

ट्विटर खंगालते वक्त हमें 15 दिसंबर 2020 को NBT Uttar Pradesh द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला। NBT द्वारा राम मंदिर निर्माण पर अखिलेश यादव का एक वीडियो ट्वीट किया गया था। इस वीडियो में अखिलेश यादव कह रहे हैं, “हम अपनी पत्नी और बच्चों के साथ दर्शन करेंगे, अयोध्या में श्री राम का मंदिर सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर बन रहा है।”

अधिक खोजने पर हमें 15 दिसंबर 2020 को ABP News द्वारा प्रकाशित की गई एक रिपोर्ट मिली। इसके मुताबिक, अखिलेश यादव ने कहा था, “भगवान राम सपा सरकार के हैं। राम मंदिर बनने के बाद मैं अपने परिवार के साथ दर्शन करूंगा।

Read More: पंजाब के पूर्व मंत्री सुच्चा सिंह लंगाह की फोटोशॉप्ड तस्वीर फर्ज़ी दावे के साथ की गई शेयर

Conclusion

हमारी पड़ताल के मुताबिक, सपा अध्यक्ष का फर्ज़ी ट्वीट शेयर किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा इस तरह का कोई बयान नहीं दिया गया है।

Result: False


Our Sources

Twitter

ABP News

Akhilesh Yadav

NBT Uttar Pradesh


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular