गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

होमFact Checkपंजाब के पूर्व मंत्री सुच्चा सिंह लंगाह की फोटोशॉप्ड तस्वीर फर्ज़ी दावे...

पंजाब के पूर्व मंत्री सुच्चा सिंह लंगाह की फोटोशॉप्ड तस्वीर फर्ज़ी दावे के साथ की गई शेयर

केंद्र सरकार द्वारा बनाये गए कृषि कानूनों के खिलाफ, पिछले साल 9 अगस्त 2020 को किसानों ने आंदोलन शुरू किया था। कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन अभी तक जारी है। दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पर किसान अभी भी डेरा जमाए हुए बैठे हैं और सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। आज से हर दिन 200 किसान जंतर मंतर पर पहुंचकर विरोध प्रदर्शन करेंगे। इसी के मद्देनजर आज सुबह से ही जंतर मंतर पर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है। 

ऐसे में सोशल मीडिया पर एक सिख शख्स की तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर को शेयर करते हुए लोग किसान आंदोलन पर सवाल उठा रहे हैं। दरअसल तस्वीर में एक सरदार व्यक्ति के कुर्ते की जेब में कंडोम (Condom) का पैकेट रखा हुआ नज़र आ रहा है। लोग इस व्यक्ति को किसान बता रहे हैं। इस पोस्ट को शेयर करते हुए यूजर्स दावा कर रहे हैं कि ‘जेब में आंदोलन के दस्तावेज लेकर घूमता हुआ गरीब किसान।’     

आर्टिकल लिखे जाने तक उपरोक्त ट्वीट को 674 यूज़र्स द्वारा रिट्वीट और 1329 लोगों द्वारा लाइक किया जा चुका है। 

देखा जा सकता है कि वायरल तस्वीर को फेसबुक और ट्विटर पर कई अन्य यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

Crowd Tangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

सिख किसान की वायरल हो रही तस्वीर का सच जानने के लिए, हमने पड़ताल शुरू की। Google Reverse Image Search की मदद से खोजने पर हमें 18 अगस्त 2018 को The Tribune द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट के मुताबिक, वायरल तस्वीर में नज़र आ रहा व्यक्ति सुच्चा सिंह लंगाह है। सुच्चा सिंह पंजाब की अकाली दल सरकार में मंत्री रह चुके हैं। लंगाह, पंजाब के गुरदासपुर के रहने वाले हैं। इस रिपोर्ट में वायरल तस्वीर को प्रकाशित किया गया है, लेकिन असली तस्वीर में सुच्चा सिंह के कुर्ते की जेब में कंडोम का पैकेट नहीं है।

सुच्चा सिंह लंगाह की तस्वीर

अधिक खोजने पर हमें 3 मई 2021 को Kaumimarg.com और Punjabkhurki.com द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट्स मिली। इन दोनों रिपोर्ट्स में सुच्चा सिंह लंगाह की तस्वीर को प्रकाशित किया गया है। तस्वीर में सुच्चा सिंह के कुर्ते की जेब में ऐसा कुछ नहीं रखा है, जैसा वायरल तस्वीर में दावा किया जा रहा है।  

नीचे दोनों तस्वीरों में देखा जा सकता है कि पूर्व मंत्री सुच्चा सिंह लंगाह की तस्वीर के साथ छेड़छाड़ कर शेयर किया जा रहा है। 

सुच्चा सिंह लंगाह की तस्वीर

Read More: क्या केंद्र में मंत्री बनने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मोदी पर साधा निशाना?

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर का बारीकी से अध्ययन करने पर, हमने पाया कि सुच्चा सिंह लंगाह की फोटोशॉप्ड तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। हमारी पड़ताल में पता चला कि पूर्व मंत्री सुच्चा सिंह लंगाह की तस्वीर को एडिट कर उनकी जेब में कंडोम का पैकेट दिखाया गया है। इस तस्वीर का किसान आंदोलन से कोई लेना-देना नहीं है। 


Result: False


Our Sources

The Tribune

Kaumimarg.com

Punjabkhurki.com


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular