शनिवार, अप्रैल 20, 2024
शनिवार, अप्रैल 20, 2024

होमFact Checkक्या अल-अक्सा मस्जिद का है सोशल मीडिया पर वायरल हुआ यह वीडियो?

क्या अल-अक्सा मस्जिद का है सोशल मीडिया पर वायरल हुआ यह वीडियो?

इजरायल और फिलिस्तीनी चरमपंथी संगठन हमास के बीच संघर्ष और तेज हो गया है। मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक दोनों देश एक दूसरे पर रॉकेट से हमला कर रहे हैं। दोनों देशों के बीच चल रहे इस तनाव के कारण दर्जनों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर इस घटना को लेकर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है।

वीडियो में एक गुंबदनुमा इमारत नजर आ रही है। फिर अचानक थोड़ी देर बाद एक जोरदार धमाका होता है और इमारत पूरी तरह से ध्वस्त हो जाती है। इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि वीडियो में नजर आ रही गुंबदनुमा इमारत अल-अक्शा मस्जिद है। जो कि मक्का और मदीना के बाद इस्लाम में तीसरी सबसे पवित्र मस्जिद मानी जाती है। जिसे अब इजरायल द्वारा तोड़ दिया गया है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए हमने वीडियो को InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स में बदला। फिर एक कीफ्रेम की सहायता से हमने गूगल सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी 2014 में प्रकाशित ईरानी न्यूज एजेंसी ‘ABNA 24’ की एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट के मुताबिक इस इमारत पर इस्लामिक स्टेट के आतंकियों ने हमला किया था और इमारत को ध्वस्त कर दिया था।

इस जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी CNN Turk की एक रिपोर्ट मिली। जिसे जून 2014 में प्रकाशित किया गया था। इस रिपोर्ट के मुताबिक वायरल वीडियो में नजर आ रही इमारत सीरिया के रक्का में स्थित इस्लाम के प्रमुख धार्मिक व्यक्ति वेसेल कारानी का मकबरा था। जिसे इस्लामिक स्टेट के आतंकियों ने हमला कर ध्वस्त कर दिया था।

अल-अक्सा मस्जिद

पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी The Mint की एक वीडियो रिपोर्ट मिली। जिसे 26 अगस्त 2015 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो रिपोर्ट में इस्लामिक स्टेट के आतंकियों द्वारा क्षतिग्रस्त किये गए कुछ प्राचीन पुरातात्विक स्थलों के बारे में बताया गया है। The Mint की इस रिपोर्ट में 1 मिनट 56 सेकंड पर इस वीडियो को देखा जा सकता है। इसके बाद हमने अल-अक्सा मस्जिद के बारे में जानने के लिए कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें अल-अक्सा मस्जिद को लेकर झड़प की कई खबरें मिली। लेकिन हमें मस्जिद के ध्वस्त होने को लेकर कोई पुख्ता मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली।

क्यों है इजरायल और फिलिस्तीन के बीच लड़ाई ?

इजरायल और फिलिस्तीन के बीच चल रही ये दुश्मनी हाल-फिलहाल की नहीं है। दोनों देश की ये दुश्मनी दशकों पुरानी है। दोनों देशों में हर साल इस तरह की उथल-पुथल इसी समय रमजान के दौरान देखने को मिलती है। दोनों देशों के बीच चल रही इस दुश्मनी का मुख्य कारण यरुशलम की पवित्र जमीन है, जिस पर अल-अक्सा मस्जिद है। दोनों ही देश यरुशलम की पवित्र जमीन को अपना बताते हैं। दरअसल यहूदियों का कहना है कि जिस जगह पर आज अल-अक्सा मस्जिद है वहां पर बरसों पहले उनका पूजा स्थल हुआ करता था। जिसे मुसलमानों ने खंडित करके मस्जिद बना लिया। दोनों के बीच इसी स्थल को लेकर सालों से लड़ाई चल रही है। 

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो में नजर आ रही इमारत अल-अक्सा मस्जिद नहीं है। बल्कि ये इमारत रक्का में स्थित इस्लाम के प्रमुख धार्मिक व्यक्ति वेसेल कारानी का मकबरा था। जिसे इस्लामिक स्टेट के आतंकियों ने 2014 में ध्वस्त कर दिया था। 

Read More : क्या हालिया दिनों की है गंगा में बहते शवों की यह वायरल तस्वीर?

Result: False

Claim Review: अल-अक्सा मस्जिद पर धमाके का वायरल वीडियो।
Claimed By: Viral Social Media Post
Fact Check: False

Our Sources

You tube – https://www.youtube.com/watch?v=9qtICrgZM7o

ABNA 24 –https://tr.abna24.com/service/video/archive/2014/06/09/614781/story.html

CNN Turk –https://www.cnnturk.com/video/dunya/isid-suriyede-veysel-karani-turbesini-havaya-ucurdu


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular