गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
गुरूवार, अप्रैल 25, 2024

होमFact Checkआप नेता अमानतुल्लाह खान का पुराना वीडियो गलत दावे के साथ हुआ...

आप नेता अमानतुल्लाह खान का पुराना वीडियो गलत दावे के साथ हुआ वायरल

ट्विटर पर इन दिनों आम आदमी पार्टी के नेता अमानतुल्लाह खान का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में अमानतुल्लाह खान भड़काऊ भाषण देते हुए नजर आ रहे हैं। वीडियो के साथ दावा किया गया है कि अमानतुल्लाह खान सरकार के खिलाफ लोगों को भड़का रहे हैं और कह रहे हैं कि इन जालिमों का खात्मा होगा, हम शरिया बनेंगे। साथ ही ये सवाल भी पूछा जा रहा है कि ये भड़काऊ भाषण देने के बाद भी इसे अभी तक गिरफ्तार क्यों नहीं किया गया है। दरअसल 8 अगस्त को जंतर-मंतर पर कुछ संगठनो ने मिलकर भारत जोड़ो अभियान के तहत प्रदर्शन किया था। इन लोगों की मांग थी कि अंग्रेजों के शासन काल में बने काले नियमों को वापस लिया जाए। इस विरोध प्रदर्शन के दौरान कुछ लोगों ने मुस्लिम समुदाय के खिलाफ जमकर नारेबाजी की थी और भड़काऊ भाषण दिए थे। वीडियो सामने आते ही दिल्ली पुलिस ने FIR दर्ज कर कार्रवाई करते हुए, सुप्रीम कोर्ट के वकील अश्निनी उपाध्याय सहित 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। इसी क्रम में हिंदू समुदाय को समर्थन करते हुए सोशल मीडिया पर इस वीडियो को शेयर किया जा रहा है।

Crowdtangle की सहायता से किए गए विश्लेषण के मुताबिक, इस वीडियो को सैकड़ों लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है। ट्वीटर पर @squineon की पोस्ट को सबसे ज्यादा व्यूज, शेयर और लाइक मिले हैं। लेख लिखे जाने तक, इस पोस्ट पर 46.2K व्यूज,  1.8K रिट्वीट और 2.4K लाइक्स मिले थे।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

अमानतुल्लाह खान
अमानतुल्लाह खान

Fact Check/Verification

वायरल दावे का सच जानने के लिए हमने वीडियो को InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स में बदला। एक की-फ्रेम की सहायता से गूगल सर्च करने पर हमें वायरल दावे से जुड़ी एक मीडिया रिपोर्ट Zee News की वेबसाइट पर मिली। जिसे 5 फरवरी 2020 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, साल 2020 में अमानतुल्लाह खान सीएए के खिलाफ चल रहे विरोध प्रदर्शन में शामिल होने के लिए पहुंचे थे। वहीं पर उन्होंने ये भाषण दिया था। जिसका वीडियो बीजेपी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान शेयर किया था। Times Now ने भी इस रिपोर्ट को प्रकाशित किया था।

अमानतुल्लाह खान
अमानतुल्लाह खान

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वीडियो को ध्यान से देखा, तो हमने पाया कि वीडियो पर Breaking News Express लिखा हुआ है। इसके बाद हमने इस कीवर्डस के जरिए गूगल पर सर्च किया। इस प्रक्रिया में हमें वायरल वीडियो का असली वर्जन Breaking News Express नामक यूट्यूब चैनल पर मिला। जिसे 2 फरवरी 2020 को अपलोड किया गया था। 6 मिनट के इस वीडियो को हमने पूरा देखा। जिसके बाद हमें पता चला कि वीडियो में अमानतुल्लाह खान, शरिया कानून नहीं, बल्कि ‘जरिया’ बोलते हुए नजर आ रहे हैं। असली वीडियो में 3 मिनट 22 सेकेंड से वायरल वीडियो में कही गई बातों को सुना जा सकता है। वीडियो में अमानतुल्लाह खान कहते हुए नजर आ रहे हैं, “अल्लाह ने फैसला कर लिया है कि इन जालिमों का पतन होगा, ये खत्म होंगे, जो जुल्म किए हैं, इन जुल्म का खात्मा इंशाअल्लाह ओखला से होगा, जामिया से होगा, हम जरिया बनेंगे इंशाअल्लाह और कहीं ना कहीं से शुरुआत होती है।”

क्या है शरिया कानून?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शरिया कानून या शरीयत, इस्लाम में सामाजिक, धार्मिक,राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक रूप से जीने के कायदों की व्याख्या करता है। यह कानून बताता है कि इन तमाम पहलुओं के बीच एक मुसलमान को कैसे जीवन का निर्वहन करना चाहिए और किस तरह से इस्लामिक नियमों का पालन करना चाहिए। कई देशों में इस्लाम धर्म में होने वाली परेशानियों का हल इस कानून के तहत निकाला जाता है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, आप नेता अमानतुल्लाह खान के वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। अमानतुल्लाह खान ने वीडियो में ‘शरिया’ नहीं बल्कि ‘जरिया’ बोला था। 

Read More : रेसलर प्रिया मलिक ने टोक्यो ओलंपिक में नहीं जीता गोल्ड मेडल, भ्रामक दावा हुआ वायरल

Result: Misleading

Claim Review: अमानतुल्लाह खान ने कहा हम शरिया कानून बनेगें।
Claimed By: Viral social media post
Fact Check:  Misleading

Our Sources

Youtube-https://www.youtube.com/watch?v=rIgDXW56CuM

TimesNow –https://www.timesnowhindi.com/india/article/sambit-patras-tweet-aap-amanatullah-khan-video-allah-ne-tay-kar-kadiya-hai-kaun-badshah-baneaga/279921

Zee News –https://zeenews.india.com/hindi/politics/aap-mla-amanatullah-khan-hate-speech-video-shared-by-bjp-spokesperson-sambit-patra/635892


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in


कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular