बुधवार, जुलाई 24, 2024
बुधवार, जुलाई 24, 2024

होमFact Checkकोरोना के खिलाफ अच्छे इंतजामों के लिए अमित शाह ने यूपी के...

कोरोना के खिलाफ अच्छे इंतजामों के लिए अमित शाह ने यूपी के सीएम को नहीं लिखा कोई पत्र, फर्जी पत्र हुआ वायरल

5 जून यानि बीते शनिवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) का जन्मदिन था। ऐसे में कहा जा रहा था कि पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उन्हें मुबारकबाद नहीं दी। इसी बीच ट्विटर पर गृहमंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) के नाम से एक पत्र वायरल हो गया। यह पत्र उन्होंने सीएम योगी आदित्यनाथ को लिखा है। वायरल पत्र में अमित शाह द्वारा सीएम योगी की तारीफ की गई है। अमित शाह ने लिखा है कि जिस तरह योगी ने अपने राज्य की स्थिति को संभाला वह उल्लेखनीय है। इसके अलावा उन्होंने अगले साल यूपी में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर भी सीएम योगी को जीत का मूल मंत्र दिया है।

क्या लिखा है वायरल पत्र में?

अमित शाह ने योगी आदित्यनाथ को कोरोना वायरस की दूसरी लहर को संभालने के लिए बधाई दी है। उनके द्वारा उठाए गए कदमों की प्रशंसा की गई है। इसके साथ उन्होंने लिखा है, “अब पश्चिमी यूपी (Western UP) में एफर्ट्स यानि मेहनत करने की जरूरत है। मध्य जुलाई तक 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के वैक्सिनेशन (Vaccination) के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया में थोड़े और प्रयास करने होंगे। मुझे पूरा भरोसा है कि इस प्रक्रिया को आप समय से पूरा करने में कामयाब रहेंगे। यह वैक्सीनेशन प्रोसेस उत्तर प्रदेश में 2022 में होने वाले चुनाव में जीत की कुंजी साबित होगी। आपको और आपकी टीम को मेरी शुभकामनाएं हैं।”

Crowd Tangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को सोशल मीडिया पर कई यूजर्स द्वारा शेयर किया गया है।

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा सीएम योगी को लिखे खत की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। Google Keywords Search की मदद से खंगालने पर हमें वायरल दावे से संबंधित कोई रिपोर्ट नहीं मिली।

अमित शाह ने योगी

अधिक जानकारी के लिए हमने गृह मंत्री अमित शाह का आधिकारिक ट्विटर हैंडल खंगाला। यहां भी हमें वायरल दावे से संबंधित कोई ट्वीट नहीं मिला। नीचे स्क्रीन रिकॉर्डिंग में देखा जा सकता है कि शाह ने हाल फिलहाल में वायरल दावे से संबंधित कोई ट्वीट नहीं किया है।   

पड़ताल के दौरान हमने सीएम योगी आदित्यनाथ का आधिकारिक ट्विटर हैंडल भी खंगाला। खोज के दौरान हमें वहां भी वायरल दावे से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली।

ट्विटर खंगालते वक्त हमें 7 जून 2021 को सरकारी सूचना एजेंसी PIB Fact Check द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला। जिसके मुताबिक, सोशल मीडिया पर अमित शाह के नाम से वायरल हो रहा पत्र फर्ज़ी है। अमित शाह ने इस तरह का कोई पत्र नहीं लिखा है।  

Read More: यूपी में स्थानीय बीजेपी नेता की पिटाई की पुरानी तस्वीरें, अमरोहा के विधायक के नाम से वायरल

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे पत्र का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि गृह मंत्री अमित शाह ने सीएम योगी को वायरल हो रहे पत्र जैसा कोई भी पत्र नहीं लिखा है। लोगों को भ्रमित करने के लिए फर्ज़ी पत्र को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।  


Result: False


Our Sources

Google

Twitter

PIB Fact Check


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Most Popular