शनिवार, जून 22, 2024
शनिवार, जून 22, 2024

होमFact Checkअमित शाह की झाड़ग्राम रैली को लेकर सोशल मीडिया पर शेयर किया...

अमित शाह की झाड़ग्राम रैली को लेकर सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है भ्रामक दावा

ट्विटर पर पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से सम्बन्धित दो तस्वीरें शेयर की जा रही हैं। पहली तस्वीर में भाषण के दौरान खाली सीटों को देखा जा सकता है। वहीं दूसरी तस्वीर में एक बड़े से मैदान में कुछ लोगों को खाली पड़ी कुर्सियों के साथ देखा जा सकता है। इन तस्वीरों को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि झाड़ग्राम में अमित शाह की रैली 11 बजे तय हुई थी। लेकिन लोगों ने उनका खाली कुर्सियों के साथ स्वागत किया। इसलिए अमित शाह ने अपनी रैली को रद्द कर दिया।  

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है।     

देखा जा सकता है कि इस दावे को ट्विटर पर कई वैरिफाइड हैंडल्स द्वारा शेयर किया गया है। 

ट्वीट के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है। 

ट्वीट के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है। 

ट्वीट के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है। 

ट्वीट के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है। 

देखा जा सकता है कि ट्विटर पर अन्य यूज़र्स द्वारा भी वायरल दावा शेयर किया जा रहा है। 

केवल ट्विटर पर नहीं बल्कि फेसबुक पर भी इस दावे को कई लोगों द्वारा शेयर किया जा रहा है। 

अमित शाह की झाड़ग्राम रैली
अमित शाह की झाड़ग्राम रैली

Crowdtangle डाटा के मुताबिक इस दावे को फेसबुक और ट्विटर पर हजारों लोगों द्वारा शेयर किया गया है।

अमित शाह की झाड़ग्राम रैली

Fact Check/Verification

अमित शाह की झाड़ग्राम रैली को लेकर किए जा रहे दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने गृहमंत्री अमित शाह का आधिकारिक ट्विटर हैंडल खंगाला। इस दौरान हमें इस हैंडल द्वारा किए गए कुछ ट्वीट्स प्राप्त हुए। 

पहले ट्वीट में अमित शाह झाड़ग्राम में जनता को संबोधित करते हुए नज़र आ रहे हैं। ट्वीट के कैप्शन में लिखा है। ‘पश्चिम बंगाल के झाड़ग्राम में जनता के बीच संबोधन।’ 

अमित शाह ने बांग्ला और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में दो ट्वीट करके कहा था कि वह अपने हेलीकॉप्टर में कुछ तकनीकी खराबी के कारण झाड़ग्राम जनसभा में नहीं पहुंच सकेंगे। इसके लिए उन्होंने झाड़ग्राम की जनता से माफी भी मांगी थी। बांग्ला भाषा में किया गया ट्वीट झाड़ग्राम में होने वाली जनसभा में मौजूद भीड़ को दर्शाता है। ऐसा लगता है कि ट्वीट में मौजूद भीड़ को ड्रोन द्वारा शूट किया गया है। 

अगले ट्वीट में अमित शाह ने कहा कि अगर भारतीय जनता पार्टी ने एकल चुनाव जीता तो पंडित रघुनाथ मुर्मु आदिवासी विश्वविद्यालय झाड़ग्राम में स्थापित किया जाएगा और उनकी विचारधारा को आगे बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भाजपा बंगाल की हर तहसील में एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय स्थापित करेगी। 

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने बीजेपी के आधिकारिक YouTube चैनल को भी खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें झाड़ग्राम में अमित शाह की जनसभा का वीडियो भी मिला। 

दावे की पड़ताल के दौरान हमें न्यूज़ एजेंसी ANI द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला। यह ट्वीट झाड़ग्राम में अमित शाह की रैली के बारे में किया गया था। इसमें बताया गया है कि झाड़ग्राम के लिए रवाना होने के बाद अमित शाह के हेलीकॉप्टर में कुछ तकनीकी खराबी होने के कारण वो जनसभा में शामिल नहीं हो पाए। उस दौरान उनके साथ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष और कैलाश विजयवर्गीय भी थे।   

वायरल दावे पर की गई पड़ताल के दौरान हमें Zee News के आधिकारिक YouTube चैनल पर अपलोड की गई एक वीडियो मिली। यहां भी बताया गया है कि हेलीकॉप्टर में तकनीकी खराबी के चलते अमित शाह कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाए थे। लेकिन अमित शाह ने बंगाल में वर्चुअल रैली करके जनता को संबोधित किया था। 

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि झाड़ग्राम में गृहमंत्री अमित शाह की रैली हेलीकॉप्टर में तकनीकी खराबी होने के कारण रद्द की गई थी। लोगों को भ्रमित करने के लिए सोशल मीडिया पर गलत दावा किया जा रहा है। पड़ताल में हमने पाया कि अमित शाह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए जनता को संबोधित किया था। 


Result: False


Our Sources

Twitter

YouTube

Bhartiya Janta Party

ANI

Zee News


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular