गुरूवार, मार्च 28, 2024
गुरूवार, मार्च 28, 2024

होमFact Checkक्या Amit Shah ने पश्चिम बंगाल की रैली में किया दूध की...

क्या Amit Shah ने पश्चिम बंगाल की रैली में किया दूध की नदियां बहाने का वादा? जानिए पूरा सच

पश्चिम बंगाल के चुनावी माहौल के बीच ओपिनियन पोल ने इस गर्मा-गर्मी को और ज्यादा बढ़ा दिया है। इसी बीच सोशल मीडिया पर न्यूज पेपर कटिंग की एक तस्वीर वायरल हो रही है। जिसमें लिखा है कि अमित शाह (Amit Shah) ने अपनी चुनावी रैली के दौरान ऐलान किया है कि उनकी सरकार बनी तो दूध की नदियां बहेंगी। इस पेपर की कटिंग को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि अमित शाह (Amit Shah) ने ये वादा पश्चिम बंगाल की एक चुनावी रैली के दौरान वोटरों को लुभाने के लिए किया है।

AAP के प्रवक्ता वैभव माहेश्वरी ने भी इस दावे को शेयर किया है। ये लेख लिखे जाने तक वैभव माहेश्वरी के ट्वीट को 68 लोगों ने रीट्वीट किया था। तो वहीं इस ट्वीट को 227 लाइक्स और 5 कमेंट मिले थे।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को आप यहां पर देख सकते हैं।

CrowdTangle पर मिले डाटा के मुताबिक अभी तक सैकड़ों लोग इस वीडियो को ट्विटर और फेसबुक पर शेयर कर चुके हैं। 

Amit Sha

Fact Check/Verification

वायरल दावे की सच्चई जानने के लिए हमने तस्वीर को Google Reverse Image के ज़रिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी Patrika और Amar Ujala की मीडिया रिपोर्ट्स मिली। जिन्हें 24 फरवरी 2017 को प्रकाशित किया गया था। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक 2017 में यूपी लोकसभा चुनाव के दौरान अमित शाह (Amit Shah) गोरखपुर में रैली करने के लिए पहुंचे थे। उस दौरान उन्होंने कहा था कि हमने गरीबों के लिए कई योजनाएं चलाई। लेकिन सपा ने एक भी योजना को गरीबों तक नहीं पहुंचने दिया। हमारा वादा है अगर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी तो दूध की नदियां बहेंगी।

सरकार बनी तो दूध की नदियां बहेंगी

पश्चिम बंगाल में अमित शाह नहीं बोले सरकार बनी तो दूध की नदियां बहेंगी

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें बीजेपी के यूट्यूब चैनल पर वायरल दावे से जुड़ा वीडियो मिला। जिसे 24 फरवरी 2017 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो के कैप्शन में लिखा गया है गोरखपुर में रैली के दौरान लोगों को संबोधित करते हुए अमित शाह। 26 मिनट के इस वीडियो में 21 मिनट 5 सेकेंड पर अमित शाह वायरल दावे से जुड़ी हुई लाइनें बोलते हुए नजर आ रहे हैं।

अमित शाह (Amit Shah) कह रहे हैं कि सपा और बसपा ने यूपी को बर्बाद कर दिया। इन लोगों ने उत्तर प्रदेश में गाय, बैल, भैंसे, और बकरियों के खून की नदियां बहा दी। अगर प्रदेश में हमारी सरकार आती है, तो हम रातों-रात बूचड़खाने बंद करवा देंगे। हम भी प्रदेश में नदियां बहाना चाहते हैं, लेकिन खून की नहीं बल्कि दूध और घी की नदियां बहाना चाहते हैं।

सर्च के दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी Amar Ujala की एक मीडिया रिपोर्ट मिली। जिसे 25 फरवरी 2017 को प्रकाशित किया गया था। इस रिपोर्ट के मुताबिक बसपा सुप्रीमो मायावती ने देवरिया में रैली के दौरान अमित शाह के इन आरोपों का जवाब देते हुए कहा था कि लोगों को भाजपा की बातों में नहीं आना चाहिए। अमित शाह (Amit Shah) कहते हैं कि सरकार बनी तो दूध की नदियां बहेंगी। लेकिन मैं उनसे पूछना चाहती हूं कि 6 साल तक जब उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार थी तब यहां पर कितनी दूध और घी की नदियां बहाई गई।

सरकार बनी तो दूध की नदियां बहेंगी

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक अमित शाह को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। अमित शाह ने पश्चिम बंगाल रैली के दौरान नहीं कहा कि उनकी सरकार बनी तो दूध की नदियां बहेंगी। अमित शाह ने ये वादा 2017 में उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव के दौरान गोरखपुर में एक रैली में किया था। उन्होंने कहा था हम यूपी में बूचड़खाने बंद करवा कर दूध और घी की नदियां बहाएंगे।

Result: False


Our Sources

Amar Ujala – https://www.amarujala.com/lucknow/amit-shah-rally-in-ambedkarnagar

Patrika – https://www.patrika.com/gorakhpur-news/amit-shah-controversial-statement-on-sp-bsp-and-congress-in-gorakhpur-rally-news-in-hindi-1516196/

Amar Ujala –https://www.amarujala.com/india-news/mayawati-hits-modi-and-shah-in-deoriya-rally

BJP – https://www.youtube.com/watch?v=w3sibVIKF5o


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular