शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमFact Checkपीएम मोदी की डिग्रियों को फर्जी बताते अमित शाह का यह वीडियो...

पीएम मोदी की डिग्रियों को फर्जी बताते अमित शाह का यह वीडियो क्लिप्ड है

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

Claim
गृहमंत्री अमित शाह ने पीएम मोदी की डिग्रियों को बताया फर्जी.

Fact
नहीं, वायरल वीडियो क्लिप्ड है.

सोशल मीडिया पर देश के गृहमंत्री अमित शाह का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्रियां फर्जी बताते नज़र आ रहे हैं. 

हालांकि हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो क्लिप्ड है, असल वीडियो में उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी की डिग्री को फ़ेक बताने को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर हमला बोला था. साथ इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी की डिग्रियां मीडिया के सामने भी दिखाई थी.

वायरल वीडियो 10 सेकेंड का है, जिसमें अमित शाह एक प्रेस कांफ्रेंस में यह बोलते हुए नज़र आ रहे हैं कि “प्रधानमंत्री जी की जो डिग्रियां हैं वह फ़र्ज़ी है, सच नहीं है”. वीडियो में ऊपर एक टेक्स्ट भी मौजूद है, जिसमें लिखा हुआ है, “आखिरकार अमित शाह ने सच बोल ही दिया”.

यह वीडियो हमें हमारे व्हाट्सएप टिपलाइन नंबर(+91 99994 99044) पर भी प्राप्त हुआ है.

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए संबंधित कीवर्ड की मदद से गूगल सर्च किया तो हमें भारतीय जनता पार्टी के आधिकारिक यूट्यूब अकाउंट से 9 मई 2016 को लाइव किया गया वीडियो मिला.

Courtesy: YT/BJP

इस वीडियो में देश के तत्कालीन वित्त मंत्री व दिवंगत भाजपा नेता अरुण जेटली और भाजपा के तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह प्रेस कांफ्रेस करते नज़र आ रहे हैं. यह प्रेस कांफ्रेस उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी की डिग्रियों को लेकर उस दौरान उठे सवाल की थी. क़रीब 14 मिनट लंबे इस प्रेस कांफ्रेंस के वीडियो को पूरा सुनने पर हमने पाया कि शुरुआत में ही क़रीब 1मिनट 36 सेकेंड पर वह हिस्सा मौजूद है, जिसे वायरल किया जा रहा है. 

जबकि लंबे वीडियो में अमित शाह शुरुआत में यह कहते हुए नज़र आ रहे हैं कि “यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि आज प्रधानमंत्री जी की शैक्षणिक पात्रता के लिए इस प्रकार की प्रेस वार्ता करनी पड़ रही है. कुछ दिनों से श्री अरविंद केजरीवाल ने सोशल मीडिया में, मीडिया में और सूचना आयुक्त और प्रधानमंत्री जी को पत्र लिखकर बार-बार एक झूठ को सच साबित करने का प्रयास किया और पूरे देश के जनमानस में एक भ्रांति फैलाने का प्रयास किया कि प्रधानमंत्री जी की जो डिग्रियां हैं वह फर्जी है, सच नहीं है”.

आगे अमित शाह कहते हैं कि “जबकि वास्तविकता इससे कोसों दूर है. आज मैं इस प्रेसवार्ता के माध्यम से आप सबके सामने बीए और एमए की डिग्रियां सार्वजनिक करना चाहता हूं”. इसके बाद अमित शाह और अरुण जेटली ने प्रधानमंत्री मोदी की दोनों डिग्रियां भी दिखाई. अमित शाह ने इस दौरान यह भी कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बीए और गुजरात यूनिवर्सिटी से एमए की डिग्री हासिल की है.

जांच में हमें अमित शाह के आधिकारिक फ़ेसबुक अकाउंट पर भी 9 मई 2016 को अपलोड किया गया प्रेस कांफ्रेंस का यह वीडियो मिला. इस वीडियो में हमें वही सब सुनने को मिला, जो ऊपर मौजूद है.

Courtesy: FB/Amit Shah

इस दौरान हमें मई 2016 में प्रकाशित कुछ न्यूज़ रिपोर्ट्स भी मिली, जिसमें यह बताया गया है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत आम आदमी पार्टी के कई नेताओं ने यह दावा किया था कि प्रधानमंत्री मोदी के पास डिग्री नहीं है. साथ ही केजरीवाल ने तत्कालीन सूचना आयुक्त श्रीधर आचार्युलू को भी पत्र लिखकर प्रधानमंत्री मोदी की डिग्रियां सार्वजनिक करने की मांग की थी. जिसके बाद अमित शाह और अरुण जेटली ने यह प्रेस कांफ्रेंस कर डिग्रियां सार्वजनिक की थी.

हालांकि इसके बाद भी यह विवाद नहीं रूका. भारत के मुख्य सूचना आयोग ने पीएमओ को प्रधानमंत्री मोदी की डिग्री सार्वजनिक करने का आदेश दिया. लेकिन मार्च 2023 में गुजरात हाईकोर्ट ने यह फैसला सुनाया कि प्रधानमंत्री मोदी की डिग्री सार्वजनिक करने की आवशयकता नहीं है.

लोकसभा चुनाव 2019 में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा दिए गए हलफनामे के अनुसार, उन्होंने साल 1978 में दिल्ली विश्वविद्यालय से बीए और 1983 में गुजरात यूनिवर्सिटी से एमए की डिग्री हासिल की है.

Courtesy: myneta.info

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि अमित शाह ने प्रेस कांफ्रेंस में प्रधानमंत्री मोदी की डिग्रियों को फ़र्ज़ी नहीं बताया था, बल्कि उन्होंने इस विवाद को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा था.

Result: False

Our Sources
BJP Youtube Account: Video streamed on 9th May 2016
Amit Shah FB Account: Video uploaded on 9th May 2016

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular