सोमवार, अप्रैल 15, 2024
सोमवार, अप्रैल 15, 2024

होमFact Checkदिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की चार साल पुरानी वीडियो को भ्रामक...

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की चार साल पुरानी वीडियो को भ्रामक दावे के साथ किया गया शेयर

सोशल मीडिया पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की एक वीडियो वायरल हो रही है। वीडियो को सुनने पर ऐसा लग रहा है कि अरविंद केजरीवाल भाषण के दौरान गुजरातियों को धमकी दे रहे हैं। 14 सेकेंड की इस वीडियो में केजरीवाल को यह कहते हुए सुना जा सकता है, ‘अगर मेरे खिलाफ विरोध करोगे तो मैं कुचल दूंगा। गुजरात वालों मेरा जो बिगाड़ सकते हो बिगाड़ लो।’

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

देखा जा सकता है कि इस वीडियो को ट्विटर पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। सूरत से बीजेपी विधायक हर्ष सांघवी ने भी इस वीडियो को ट्वीट किया। 

देखा जा सकता है कि इस वीडियो को फेसबुक पर भी शेयर किया जा रहा है।

https://www.facebook.com/sanghaviharsh/videos/437762587533341

Fact Check/Verification

अरविंद केजरीवाल द्वारा गुजरातियों को धमकी देने वाले इस कथित वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। गूगल कीवर्ड्स सर्च की मदद से खंगालने पर हमें वायरल वीडियो से संबंधित कुछ परिणाम मिले। इस दौरान हमें आम आदमी पार्टी के आधिकारिक YouTube चैनल पर 18 अक्टूबर साल 2016 को अपलोड किया गया एक वीडियो प्राप्त हुआ।

वीडियो को पूरा सुनने पर हमने पाया कि 14 मिनट 45 सेकेंड पर केजरीवाल कह रहे हैं, ‘अमित शाह की पूरे गुजरात को चेतावनी है, अगर मेरे खिलाफ विरोध करोगे तो मैं कुचल दूंगा। गुजरात वालों मेरा जो बिगाड़ सकते हो बिगाड़ लो।’ लोगों को भ्रमित करने के लिए वीडियो का कुछ हिस्सा निकालकर वायरल किया जा रहा है।

अधिक खोजने पर हमें आम आदमी पार्टी गुजरात के ट्विटर हैंडल से किया गया एक ट्वीट मिला। ट्वीट के ज़रिए बताया गया है कि लोगों को भ्रमित करने के लिए फेक वीडियो शेयर किया जा रहा है।

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि अरविंद केजरीवाल की चार साल पुरानी वीडियो के साथ छेड़छाड़ कर शेयर किया गया है। पड़ताल में हमने पाया कि केजरीवाल, अमित शाह पर एक सभा के दौरान निशाना साध रहे थे। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही यह वीडियो 18 अक्टूबर साल 2016 की है।


Result: False


Our Sources

YouTube https://www.youtube.com/watch?v=p7Qwa6gXbEA

Twitter https://twitter.com/AAPGujarat/status/1362768580199129094


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular