शुक्रवार, जनवरी 21, 2022
शुक्रवार, जनवरी 21, 2022
होमFact Checkक्या ‘बस्पन का प्यार’ गाने वाले सहदेव दिर्दो को तोहफे में मिली...

क्या ‘बस्पन का प्यार’ गाने वाले सहदेव दिर्दो को तोहफे में मिली 23 लाख की कार? जानें वायरल दावे का सच

आज के दौर में सोशल मीडिया एक जैसी जगह है, जहां पल भर में लोग फेमस और बदनाम हो जाते हैं। सोशल मीडिया आम इंसान को भी स्टार बनाने की काबिलियत रखता है, इसका ताजा उदाहरण है ‘बस्पन का प्यार’ गाने वाले सहदेव दिर्दो (Sahdev Dirdo). अपने गाने की वज़ह से सहदेव आज पूरे देश में छाए हुए हैं। उनके गाने की तारीफ न केवल आम लोग, बल्कि सुपरस्टार भी कर रहे हैं। गौरतलब है कि इससे पहले भी कई आम लोग अपने हुनर के चलते सोशल मीडिया में खासे मशहूर हो चुके हैं। जून 2018 में मध्य प्रदेश के रहने वाले डब्बू अंकल के डांस का वीडियो इतना वायरल हुआ था कि वो रातों-रात स्टार बन गए। इसी तरह इन दिनों छत्तीसगढ़ के रहने वाले 10 साल के सहदेव दुर्दो और रैपर बादशाह के गाने ने अपनी रिलीज के पहले दिन ही तहलका मचा दिया। आर्टिकल लिखे जाने तक, इस गाने को 4 करोड़ से ज्यादा लोग देख चुके हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर लोग दावा कर रहे हैं कि ‘बस्पन का प्यार’ गाने वाले सहदेव दिर्दो को छत्तीसगढ़ के एमजी मोटर्स शोरूम (MG Motors Showroom) ने 23 लाख की कार तोहफे में दी है। 

आर्टिकल लिखे जाने तक उपरोक्त पोस्ट को 22 हजार से ज्यादा लोग लाइक और 40 से ज्यादा लोग शेयर कर चुके हैं।

देखा जा सकता है कि इस दावे को फेसबुक और ट्विटर पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

बता दें कि इंस्टाग्राम पर भी इस दावे को शेयर किया जा रहा है।

https://www.instagram.com/p/CSYw7qXgoR_/

https://www.instagram.com/p/CSbswR7s8Ko/

Crowd Tangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

बस्पन का प्यार गाने वाले सहदेव दिर्दो

PTC News और Business Khabar द्वारा भी यह खबर प्रकाशित की गई कि ‘बस्पन का प्यार’ गाने वाले सहदेव दिर्दो को रायपुर के एमजी मोटर्स शोरूम ने 23 लाख की कार तोहफे में दी है।

बस्पन का प्यार गाने वाले सहदेव दिर्दो
बस्पन का प्यार गाने वाले सहदेव दिर्दो

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

‘बस्पन का प्यार’ गाने वाले सहदेव दिर्दो को लेकर किए जा रहे दावे का सच जानने के लिए, हमने पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने सहदेव दिर्दो का फेसबुक पेज खंगाला। इस दौरान हमें 9 अगस्त, 2021 को पोस्ट किया गया एक फेसबुक लाइव वीडियो मिला। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि शोरूम का ब्रांच मैनेजर, सहदेव को एक चेक (Cheque) और चॉकलेट के हैंपर (Chocolate Hamper) के साथ सम्मानित कर रहा है। वहीं, वीडियो में सहदेव के पास एक सेल्स गर्ल आती है और उनके पास में कार की बड़ी सी चाबी लिए खड़ी होती है। कुछ देर बाद वो लड़की चाबी लेकर वहां से चली जाती है। लेकिन 52 सेकेंड के वीडियो में देखा जा सकता है कि सहदेव के हाथों में किसी ने भी गाड़ी की चाबी को नहीं सौंपा है।   

पड़ताल के दौरान हमें सहदेव दिर्दो के फेसुबक पेज पर एक और लाइव वीडियो मिला। 3 मिनट 45 सेकेंड के वीडियो में, 2 मिनट 15 सेकेंड पर एक युवक को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि, ‘अरे! MG Hector से गाड़ी नहीं, 25 हजार रूपए का एक चेक और चॉकलेट मिली है। अब सहदेव मुंबई एयरपोर्ट के लिए रवाना हो रहे हैं।’

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने एमजी मोटर्स के ऑफिस में संपर्क किया। बातचीत में वहां के सेल्स मैनेजर धीरज कुमार ने हमें बताया, “‘बस्पन का प्यार’ गाने वाले सहदेव दिर्दो को हमने सम्मानित करने के लिए अपने ऑफिस में बुलाया था। इस मौके पर हमने बाल कलाकार के हाथों से MG Hector गाड़ी की चाबी, एक ग्राहक को दिलवाई थी। लेकिन हमारी तरफ से बच्चे को कार दिए जाने वाली खबर पूरी तरह से गलत है। सहदेव को सम्मानित करने के लिए हमने केवल एक चेक और चॉकलेट्स दी थी।”

देखा जा सकता है कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी सहदेव को सम्मानित किया था। भूपेश बघेल ने इस बच्चे के वीडियो को ट्विटर पर अपने आधिकारिक हैंडल से शेयर किया था।

इसके बाद ही रैपर, बादशाह ने सहदेव दिर्दो के साथ एक गाना शूट किया। यह गाना 11 अगस्त 2021 को रिलीज हुआ था, जिसको यहां देखा जा सकता है।

Read More: यूपी के उन्नाव में अवैध अतिक्रमण हटाए जाने का वीडियो गलत दावे के साथ हुआ वायरल

Conclusion

सोशल मीडिया पर ‘बस्पन का प्यार’ गाने वाले सहदेव दिर्दो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि रायपुर के एमजी मोटर्स शोरूम ने सहदेव को कार नहीं, बल्कि उनके हाथों से एक ग्राहक को कार की चाबी दिलवाई थी। 


Result: False


Our Sources

Facebook

Facebook

Phone Verification


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular