रविवार, सितम्बर 1, 2024
रविवार, सितम्बर 1, 2024

होमFact CheckFact Check: बांग्लादेश में प्रदर्शन का बताकर सड़क पर उमड़े जनसैलाब की...

Fact Check: बांग्लादेश में प्रदर्शन का बताकर सड़क पर उमड़े जनसैलाब की यह तस्वीर एआई क्रिएटेड है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
यह तस्वीर शेख हसीना के त्यागपत्र के बाद की है.

Fact
यह तस्वीर एआई निर्मित है.

बांग्लादेश में हुए राजनीतिक तख्तापलट के बीच एक तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है, जिसमें कुछ लोग एक उंचे खंभे पर चढ़कर बांग्लादेशी झंडा लहराते हुए दिखाई दे रहे हैं. इस तस्वीर को बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के त्यागपत्र और उनके देश छोड़ने के बाद का बताकर शेयर किया जा रहा है.

गौरतलब है कि बांग्लादेश में करीब 2 महीने तक चले आरक्षण विरोधी प्रदर्शन के बाद शेख हसीना ने प्रधानमंत्री पद से 5 अगस्त को त्यागपत्र दे दिया और वह भारत पहुंच गईं. शेख हसीना के त्यागपत्र के बाद बांग्लादेशी आर्मी ने सत्ता की कमान संभाली और देश की प्रमुख पार्टियों के नेताओं के साथ बैठक की और जल्द ही अंतरिम सरकार गठन करने का ऐलान किया. इसके बाद प्रदर्शनकारी छात्रों के संगठन के प्रस्ताव पर नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस को अंतरिम सरकार का प्रमुख नियुक्त किया गया है.

वायरल तस्वीर में कुछ लोग एक उंचे खंभे पर चढ़कर बांग्लादेशी झंडा लहराते हुए दिखाई दे रहे हैं. वहीं नीचे अनगिनत लोगों की भीड़ मौजूद है. नीचे भी कुछ बांग्लादेशी झंडे और दो-तीन टेंट दिखाई दे रहे हैं.

इस तस्वीर को एक ख़ास कैप्शन के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है, जिसमें लिखा हुआ है “जनता सड़क पर उतर जाए तो प्रधानमंत्री तक को देश छोड़कर भागना पड़ता है. तस्वीर आज बांग्लादेश से आई है”.


Courtesy: FB/Pappu Jaiswal

Fact Check/Verification

Newschecker ने दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले तस्वीर को ध्यानपूर्वक देखा. इस दौरान हमें कुछ चीजें थोड़ी अटपटी लगी, जैसे पोल पर चढ़े लोगों की मुद्राएं और नीचे मौजूद सभी लोगों के धुंधले चेहरे और धुंधले वृक्ष.

इसलिए हमने तस्वीर से दिख रहे दृश्यों से मिलते-जुलते कीवर्ड को गूगल सर्च किया. हमें किसी भी विश्वसनीय न्यूज रिपोर्ट और वीडियो रिपोर्ट में ऐसी तस्वीर या इससे मिलते-जुलते दृश्य नहीं मिले. साथ ही जिन न्यूज वेबसाइट पर भी यह तस्वीर मौजूद थी, उसमें इस तस्वीर को खींचने वाले या लोकेशन जैसी कोई जानकारी नहीं दी गई थी.

इससे इस तस्वीर के एआई जेनरेटेड होने का संदेह हो रहा था. अब हमने एआई निर्मित तस्वीरों को जांचने वाली वेबसाइट पर इस तस्वीर को जांचा. हमने इस तस्वीर को HIVE Moderation की वेबसाइट पर मौजूद टूल से जांचा तो इस वेबसाइट ने इसे करीब 99.3% एआई निर्मित होने की संभावना जताई.

इसी तरह हमने Illuminarty नाम की वेबसाइट पर भी इस तस्वीर को जांचा।, तो इस वेबसाइट ने तस्वीर के करीब 80 प्रतिशत एआई निर्मित होने की संभावना जताई.

Conclusion

हमारी जांच से हम यह निष्कर्ष पर पहुंचते हैं कि भले ही तस्वीर से मिलते-जुलते दृश्य बांग्लादेश में हुए ताजा घटनाक्रम में घटे हों, लेकिन यह वायरल तस्वीर एआई निर्मित है.

Result: False

Our Sources
Result by Hive Moderation
Result by illuminarty

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular