शनिवार, जून 15, 2024
शनिवार, जून 15, 2024

होमFact Checkसड़क हादसे के दौरान ऋषभ पंत के साथ चोरी की फैली अफवाह,...

सड़क हादसे के दौरान ऋषभ पंत के साथ चोरी की फैली अफवाह, उत्तराखंड पुलिस ने किया खंडन

भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत की सड़क दुर्घटना की खबर आने के बाद से सोशल मीडिया पर हादसे से जुड़ी तस्वीरें, वीडियो और अलग अलग दावे तेजी से शेयर किए जा रहे हैं. इन्हीं सब के बीच सोशल मीडिया पर ऋषभ पंत की सड़क दुर्घटना से जुड़ा एक दावा ख़ूब वायरल है. वायरल दावे के अनुसार, जिस समय ऋषभ पंत की कार दुर्घटनाग्रस्त हुई तभी वहां कुछ युवक पहुंचे और उन्होंने ऋषभ पंत की मदद करने की जगह उनके बैग से पैसे लिए और वहां से भाग गए. 

सूर्यकांत नामक एक ट्विटर यूजर ने ट्वीट करते हुए दावा किया कि “ऋषभ पंत ने कार का दरवाजा खोलकर खुद बाहर निकलने की कोशिश की, लेकिन वह घायल होने के कारण ऐसा नहीं कर पाए। उनके पास एक बैग भी था। वहीं हादसे की जगह पहुंचे कुछ युवकों ने ऋषभ की मदद न कर उनके बैग से रुपए लिए और वहां से भाग गए”. 

क्रिकेटर ऋषभ पंत की कार एक्सीडेंट की ख़बर के बाद से ही #RishabhPant सोशल मीडिया पर ट्रेंड होने लगा. ऐसे में ऋषभ पंत जुड़ा ये दावा काफी तेज़ी से ट्विटर और फेसबुक पर वायरल होने लगा. घटना से जुड़े आर्काइव पोस्ट को यहाँ देखा सकता है.

Fact Check/Verification

वायरल हो रहे दावे की पड़ताल करने लिए सबसे पहले हमने ऋषभ पंत के एक्सीडेंट से सम्बंधित तक़रीबन सभी मीडिया रिपोर्ट्स को खंगाला, लेकिन किसी भी रिपोर्ट में ऋषभ पंत के साथ किसी भी प्रकार की चोरी या लूट की कोई ख़बर नहीं थी. इंटरनेट पर मौजूद तक़रीबन सभी मीडिया रिपोर्ट्स में केवल ऋषभ पंत की सड़क दुर्घटना एवं उनकी मौजूदा स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी गयी थी. 

ज़्यादा जानकारी के लिए हमने रुड़की की पुलिस सीओ पल्लवी से बात की. उन्होंने हमें बताया कि “भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत के साथ हादसे के दौरान या बाद में किसी भी तरह की कोई चोरी या लूट की घटना नहीं हुई. ऋषभ पंत के पास जो बैग था वह पुलिस द्वारा उनकी माँ को सुरक्षित वापस कर दिया गया है. सोशल मीडिया पर ऋषभ से युवकों द्वारा चोरी या लूट की बात पूरी तरह से झूठ है.” 

सीओ पल्लवी आगे जानकारी देते हुए हमें बताती है कि सोशल मीडिया पर चल रहे इस झूठे दावे के सम्बन्ध में संज्ञान लेते हुए हरिद्वार एसएसपी द्वारा इसका खंडन किया गया है. 

जब हमने उत्तराखंड पुलिस के ट्विटर हैंडल को खंगाला तो हमें हरिद्वार एसएसपी द्वारा जारी किया गया एक वीडियो मिला, जिसमें वह ऋषभ पंत के सामान को लोगों द्वारा चोरी किये जाने की सूचना को पूरी तरह असत्य बताते हुए कहते है कि “कुछ मीडिया पोर्टल पर ऐसी भ्रमित बात प्रकाशित की जा रही है जिसमें बताया गया है कि ऋषभ पंत के कुछ पैसे, सामान या चैन युवकों ने लूट लिए हैं, जबकि ये बात पूरी तरह से गलत है.”

 

Conclusion

न्यूज़चेकर ने अपनी पड़ताल में पाया कि भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत से कार एक्सीडेंट के दैरान या उसके बाद में किसी भी तरह की कोई चोरी या लूट की घटना नहीं हुई है. सोशल मीडिया पर ऋषभ पंत के सामान को लोगों द्वारा चोरी किये जाने का दावा पूरी तरह गलत है. 

नोट- न्यूज़चेकर पूरे घटनाक्रम पर नज़र बनाये हुए है. हमारे द्वारा ऊपर दिया गया निष्कर्ष पूरी तरह से उत्तराखण्ड पुलिस से मिली जानकारी एवं उनके द्वारा घटना के संबंध में किए गए खंडन के आधार पर है. यदि इस घटना से जुड़ी कोई भी अन्य तथ्यात्मक जानकारी हमें प्राप्त होती है तो उसे लेख में अपडेट किया जाएगा.

Result: False

Our Sources

Newschecker’s telephonic conversation with Pallavi Tyagi, DSP, Roorkee
Tweet shared by Uttarakhand Police on 30 December, 2022
Media reports

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular