सोमवार, अप्रैल 29, 2024
सोमवार, अप्रैल 29, 2024

होमFact CheckFact Check: बांग्लादेश के सिराजगंज में ट्रिपल मर्डर की घटना फ़र्ज़ी सांप्रदायिक...

Fact Check: बांग्लादेश के सिराजगंज में ट्रिपल मर्डर की घटना फ़र्ज़ी सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
बांग्लादेश के सिराजगंज में मुस्लिमों ने हिंदू नेता विकास सरकार के पूरे परिवार की हत्या कर दी.

Fact
बांग्लादेश पुलिस ने इस हत्या के मामले में मृतक विकास सरकार के भांजे राजीव भौमिक को गिरफ्तार किया है.

सोशल मीडिया पर दिल दहला देने वाली चार तस्वीरों का एक कोलाज काफ़ी वायरल हो रहा है, जिसमें तीन लाशें मौजूद हैं. इस कोलाज को सोशल मीडिया यूजर्स द्वारा शेयर कर दावा किया जा रहा है कि “बांग्लादेश के सिराजगंज में मुस्लिमों ने हिंदू नेता विकास सरकार के पूरे परिवार की हत्या कर दी”.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल दावा फ़र्ज़ी है. बांग्लादेश पुलिस ने इस हत्या के मामले में मृतक विकास सरकार के भांजे राजीव भौमिक को गिरफ्तार किया है.

वायरल कोलाज में चार तस्वीरें मौजूद हैं. इन तस्वीरों में से एक तस्वीर में एक महिला, पुरुष और एक बच्ची मौजूद है. इसके अलावा, बाकी तीन तस्वीरों में लाश की फ़ोटो मौजूद है. इसके अलावा एक न्यूज़ रिपोर्ट का वीडियो भी मौजूद है, जिसमें घटना से जुड़ी जानकारी दी गई है.

इन तस्वीरों को सोशल मीडिया पर वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ शेयर किया गया है, जिसमें लिखा हुआ है “बांग्लादेश. सिराजगंज में इस्लामवादियों ने हिंदू नेता विकास सरकार के पूरे परिवार की हत्या कर दी है. बिकाश सरकार, उनकी पत्नी स्वर्णा सरकार और बेटी परमिता सरकार तुशी की सिराजगंज जिले के तराश उपजिला के बट्टाला स्थित उनके घर में हत्या कर दी गई है”.

 Courtesy: X/ajaychauhan41

इसके अलावा, यह दावा फ़ेसबुक पर भी काफ़ी वायरल है, जिसे आप यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले संबंधित कीवर्ड की मदद से गूगल सर्च किया. हमें बांग्लादेशी न्यूज़ आउटलेट ‘द डेली स्टार’ की वेबसाइट पर 1 फ़रवरी 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली.  

 Courtesy: The Daily Star

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि सिराजगंज पुलिस ने 46 वर्षीय विकास सरकार, उनकी पत्नी स्वर्णा रानी सरकार एवं उनकी 15 वर्षीय बेटी की हत्या के आरोप में 35 वर्षीय राजीव भौमिक को गिरफ्तार किया है. राजीव भौमिक विकास सरकार का भांजा है.

रिपोर्ट में सिराजगंज के एसपी अरिफुर रहमान मंडल के हवाले से बताया गया है कि हत्या के बाद स्वर्णा रानी के भाई शुकोमल शाह ने तराश पुलिस स्टेशन में अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी. जिसके बाद पुलिस ने जांच करते हुए विकास के भांजे राजीव को गिरफ्तार किया. पुलिसिया पूछताछ में राजीव ने यह बताया कि उसने 35 लाख बांग्लादेशी रुपए नहीं लौटा पाने को लेकर तीनों की हत्या कर दी.

पहले आरोपी राजीव सिर्फ विकास की हत्या करना चाहता था. लेकिन घर पर विकास के नहीं होने की वजह से उसने पहले विकास की पत्नी स्वर्णा और उसकी बेटी की हत्या की. दोनों की हत्या के करीब 10 मिनट बाद जैसे ही विकास घर आया तो राजीव ने उसकी भी हत्या कर दी. बाद में कबूलनामे के आधार पर पुलिस ने हत्या में इस्तेमाल किए गए हथियार को भी बरामद किया.

जांच में हमें न्यू एज बीडी की वेबसाइट पर भी इस घटना से संबंधित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में वह सब जानकारी मौजूद है, जो ऊपर लिखी हुई है. इसके अलावा, इस रिपोर्ट में हत्या के कारणों का उल्लेख करते हुए बताया गया है कि पीड़ित विकास ने अपने भांजे राजीव भौमिक के व्यापार के लिए 20 लाख बांग्लादेशी रुपए दिए थे, जिसके बाद राजीव ने करीब 26 लाख रुपए कई बार करके लौटा दिए. इसके बाद 22 जनवरी को विकास ने राजीव से 35 लाख बांग्लादेशी रुपए की मांग की और 7 दिन में लौटाने को कहा. जिसके बाद राजीव ने 27 तारीख को विकास और उसके परिवारवालों की हत्या कर दी.

 Courtesy: Newagebd

पड़ताल के दौरान हमें बांग्लादेशी न्यूज़ आउटलेट Ekattor Tv के आधिकारिक यूट्यूब अकाउंट पर 1 फ़रवरी को प्रकाशित वीडियो रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में सिराजगंज के एसपी अरिफुर रहमान मंडल का बयान मौजूद था. रिपोर्ट में बताया गया है कि 27 जनवरी को हत्या होने के करीब दो दिन बाद 30 जनवरी को पुलिस ने तीनों लाश बरामद की थी. इसके अगले दिन पुलिस ने हत्या के आरोप में विकास सरकार के भांजे राजीव भौमिक को गिरफ्तार किया. बतौर रिपोर्ट, राजीव विकास की बड़ी बहन का बेटा है.

 Courtesy: Ekattor TV

जांच के दौरान हमने विकास के राजनीति से जुड़े होने वाले दावे की भी पड़ताल की. हमें बांग्लादेशी न्यूज़ आउटलेट prothomalo की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में बताया गया था कि विकास सरकार तराश उपजिला के आवामी लीग के उपाध्यक्ष प्रकाश सरकार का भाई था. विकास भी आवामी लीग का समर्थक था, लेकिन उसके पास पार्टी में कोई पद नहीं था.

हालांकि, हम वायरल हो रहे कोलाज में मौजूद तस्वीरों के बारे में पता नहीं लगा पाए. हमने इसके लिए सिराजगंज पुलिस से संपर्क करने की कोशिश की है. उनका जवाब आने पर स्टोरी को अपडेट कर दिया जाएगा. 

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि वायरल हो रहा सांप्रदायिक दावा फ़र्ज़ी है. पुलिस ने इस मामले में मृतक विकास सरकार के भांजे को गिरफ्तार किया है.

Result: False

Our Sources
Article Published by the daily star on 1st Feb 2024
Article Published by Newagebd on 1st Feb 2024
Report Published by Ekattor TV on 1st Feb 2024
Article Published by the Prothmalo on 30th Jan 2024

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular