गुरूवार, मई 2, 2024
गुरूवार, मई 2, 2024

होमFact CheckFact Check: बेटे द्वारा मां की हत्या करने के नाम पर वायरल...

Fact Check: बेटे द्वारा मां की हत्या करने के नाम पर वायरल हुए इस वीडियो का सच कुछ और है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
वीडियो में दिख रहा व्यक्ति अपनी बुजुर्ग मां को बेरहमी से मार रहा है।
Fact
वीडियो में दिख रहा व्यक्ति महिला का बेटा नहीं, बल्कि एक केबल तकनीशियन है जिसने सोने की चेन चोरी करने लिए महिला को मारने की कोशिश की।

सोशल मीडिया पर एक व्यक्ति द्वारा बुजुर्ग महिला को मारने का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि घटना को अंजाम देने वाला व्यक्ति बुजुर्ग महिला का बेटा है।

संगीता बिश्नोई नामक वेरीफाइड एक्स अकाउंट द्वारा 30 जनवरी 2024 को शेयर करे गए एक पोस्ट के कैप्शन में लिखा गया है कि “यह वीडियो देखकर रूह काँप जाएगी। एक माँ को उसके ही बेटे द्वारा मार दिया गया, घोर कलयुग।’ वीडियो को देखने पर पता चलता है कि एक व्यक्ति वृद्ध महिला का गला दबा रहा है।

Courtesy : X/@SangitaBishno1

Fact Check/Verification

जांच की शुरुआत में हमने वायरल पोस्ट पर यूजर्स द्वारा किए गए कमेंट्स को पढ़ा। कमेंट में कई यूजर्स ने इसे लूट की घटना बताया है और वीडियो में दिख रहे आदमी को चोर बताया है।

कमेंट्स के आधार पर हमने कुछ कीवर्ड्स को गूगल सर्च किया। हमें इस घटना से जुड़ी (घटना के दृश्य के साथ) कई मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं। 30 जनवरी, 2024 को इंडिया टुडे द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट की हेडलाइन में बताया गया है कि आंध्र प्रदेश में परिवार को जानने वाले एक केबल तकनीशियन ने सोने की चेन के लिए बुजुर्ग महिला की हत्या करने की कोशिश की थी।

Courtesy : India Today

31 जनवरी 2024 को NDTV द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया है कि घटना में दिख रही महिला 67 वर्षीय नारायणम्मा हैं। वे जब कुर्सी पर बैठी थीं तो आरोपी ने सोने की चेन छीनने के लिए उनका गला घोंटकर मारने की कोशिश की थी। आरोपी की पहचान गोविंद के रूप में हुई है, जो एक केबल तकनीशियन है और अक्सर 67 वर्षीय नारायणम्मा के घर आता-जाता था। रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि बुजुर्ग महिला इस खतरनाक हमले के बाद भी बच गयीं। सीसीटीवी फुटेज की मदद से पुलिस आरोपी को पहचान पायी और उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

Courtesy: NDTV

इस घटना पर प्रकाशित अन्य रिपोर्ट्स को यहाँ और यहाँ देखा जा सकता है।

Conclusion

अपनी जांच से हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि वीडियो में दिख रही बुजुर्ग महिला और आरोपी के बीच माँ-बेटे का रिश्ता नहीं है। आरोपी एक केबल तकनीशियन है, जिसने सोने की चेन की चोरी करने के लिए महिला को मारने की कोशिश की थी। इस हमले में महिला की मौत हो जाने का दावा भी गलत है।

Result: False

Our Sources
Report published by India Today on 30th January, 2024.
Report published by NDTV on 31st January, 2024.
Report published by News 18on 30th January, 2024.
Report published by India TV on 30th January, 2024.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular